SARKARI YOJANA: महिलाओं को 50 हजार रुपये का तोहफा देगी BJP सरकार, इस राज्य ने कर दिया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 75वें जन्मदिन पर भारतीय जनता पार्टी महिलाओं को बड़ा तोहफा देने जा रही है। खबर है कि ओडिशा में सरकार ने सुभद्रा योजना की शुरुआत का ऐलान कर दिया है। इसके तहत महिलाओं को 50 हजार रुपये का वाउचर दिया जाएगा। इस योजना में केंद्र सरकार भी ओडिशा की मदद करने जा रही है। कहा जा रहा है कि इसमें 80 हजार करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है।

ओडिशा में पहली बार सरकार बनाने वाली भाजपा ने घोषणापत्र में महिलाओं के लिए इस योजना का वादा किया थआ। इसके तहत हर महिला को 50 हजार रुपये का वाउचर मिलेगा, जिसका इस्तेमाल दो सालों तक किया जा सकता है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि योजना की लॉन्चिंग पर होने वाले कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं।

ओडिशा की मुख्यमंत्री मोहन माझी की अगुवाई वाली कैबिनेट की पहली बैठक में ही इस योजना पर मुहर लग गई थी। भाजपा ने कार्यालय संभालने के 100 दिन के अंदर ही योजना लागू करने का वादा किया था, जिसमें आंशिक रूप से मदद केंद्र सरकार की तरफ से भी की जाएगी। फिलहाल, इस बात पर काम जारी है कि पैसा कैसे जमा किया जाएगा, कितनी किस्तों में जाएगा और एक किस्त में कितनी राशि दी जाएगी।

भाजपा के घोषणापत्र में ओडिशा में रहने वाली सभी महिलाओं को इस योजना में शामिल किए जाने का वादा किया गया था। टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, 'हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि क्या यह सभी महिलाओं पर लागू होगा या 18 साल और उससे ऊपर की महिलाओं पर लागू होगा या हर घर से एक महिला पर लागू होगा।'

उन्होंने आगे कहा, 'हम इस बात पर भी फैसला लेंगे कि जो महिलाएं राज्य के बाहर रह रही हैं, उनके नामों पर विचार कि जाएगा या नहीं। साथ ही इसपर भी विचार किया जाएगा कि काम कर रहीं महिलाओं और उनकी आमदनी को शामिल किया जाएगा या नहीं।'

2024-07-01T05:07:16Z dg43tfdfdgfd