RAHUL GANDHI SPEECH: राहुल गांधी के भाषण पर 14 जगह चली स्पीकर ओम बिरला की कैंची, जानिए क्या-क्या हटाया

Rahul Gandhi Speech Expunged by Speaker: लोकसभा में सोमवार (1 जुलाई 2024) को दिए अपने भाषण से खूब वाहवाही बटोरने वाले राहुल गांधी एक बार फिर चर्चा में है. इस बार वजह भाषण नहीं, बल्कि उस पर चली कैंची है. दरअसल, लोकसभा स्पीकर ने उनके पूरे भाषण में 14 कट लगाए हैं. यानी आसान भाषा में कहें तो उनके भाषण के इन 14 पॉइंट को संसद के रिकॉर्ड से निकाल दिया है.

जानकारी के मुताबिक, स्पीकर ने राहुल की तरफ से भाजपा के संदर्भ में हिंदू धर्म को लेकर दिए कई संदर्भ, तीन से दो प्रमुख उद्योगपतियों का जिक्र जिनका कांग्रेस अक्सर नरेंद्र मोदी सरकार के संदर्भ में उल्लेख करती है, दो अग्निपथ योजना के बारे में, एक-एक NEET विवाद के बारे में, मणिपुर के बारे में और प्रधानमंत्री के बारे में कही बातों पर कैंची चलाई है. ये राहुल गांधी के लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में पहले भाषण के 14 अंशों में से है, जिसे सोमवार देर रात स्पीकर ओम बिरला ने हटाया.

कांग्रेस ने की स्पीकर के फैसले की आलोचना

इसके अलावा सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच अभिवादन के अभाव के बारे में गांधी की टिप्पणी, जिसमें दो केंद्रीय मंत्रियों का विशेष उल्लेख था, को भी हटा दिया गया. लोकसभा स्पीकर का यह निर्णय मंगलवार को सार्वजनिक हुआ. कांग्रेस ने इसकी तीखी आलोचना की है. राहुल गांधी ने ओम बिरला को पत्र लिखकर उनके इस निर्णय पर सवाल उठाया और मांग की कि उनकी टिप्पणियों को संसदीय रिकॉर्ड में बहाल किया जाए.

पीएम के खंडन में इस्तेमाल शब्दों को नहीं हटाया

रिपोर्ट के मुताबिक, एक तरफ जहां ओम बिरला ने हिंदू धर्म और भाजपा के बारे में राहुल गांधी के संदर्भ को हटा दिया है, तो वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री के उस खंडन को नहीं हटाया है, जो उन्होंने राहुल गांधी के भाषण के दौरान हस्तक्षेप करते हुए कहा था. पीएम ने राहुल के भाषण के दौरान कहा था कि यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है. पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना एक गंभीर मुद्दा है. पीएम की इस बात के बाद राहुल गांधी ने जो प्रतिक्रिया दी थी, उसे भी हटा दिया गया है.

अमित शाह के भाषण से भी कई बातें हटाई गईं 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से राहुल गांधी के भाषण को लेकर की गई टिप्पणी में से भी कुछ चीजों को सद के रिकॉर्ड से हटाया गया है. शाह की संशोधित टिप्पणी अब इस प्रकार है: “आप शोर मचाकर इतनी बड़ी घटना को नहीं छिपा सकते. विपक्ष के नेता ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे… मैं दोहराना चाहता हूं.. उनका वाक्य था कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे… की बात करते हैं… करते हैं.” हालांकि, शाह का यह वाक्य जो रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है, उसमें कहा गया है: “उन्हें (गांधी) शायद यह नहीं पता कि इस देश में करोड़ों लोग हैं जो खुद को गर्व से हिंदू कहते हैं... क्या वे सभी हिंसा की बात करते हैं और हिंसा करते हैं?

ये भी पढ़ें

हाथरस में चीख पुकार, अब तक 116 की मौत, सीएम योगी एक्शन में, डीजीपी ने बाबा की गिरफ्तारी पर किया बड़ा दावा

2024-07-03T02:26:15Z dg43tfdfdgfd