NEET UG RETEST: 5 राज्यों में दोबारा कराई गई परीक्षा, 1563 में से 813 अभ्यर्थी ही पहुंचे

NEET UG Retest: ग्रेस मार्क्स, पेपर लीक समेत मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में अनियमितताओं के आरोपों के बाद 23 जून को छह शहरों में 1,563 से अधिक उम्मीदवारों के लिए NEET-UG की दोबारा परीक्षा (NEET UG Retest) आयोजित की गई। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी भी परीक्षा केंद्रों पर मौजूद रहे। एनटीए ने  जानकारी दी कि 813 बच्चे ही परीक्षा देने पहुंचे।

देश भर के छह केंद्रों पर छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिया गया था। 44 बच्चों के फिजिक्स में परफेक्ट स्कोर्स आए। वहीं 67 बच्चों के 720 में से 720 अंक। इसे लेकर हंगामा मचा। स्टूडेंट्स कोर्ट तक पहुंचे। 13 जून को एनटीए ने कहा कि वो ग्रेस मार्क्स वाले स्टूडेंट्स का दोबारा एग्जाम लेगी। इसके तहत ही रविवार 23 जून को इम्तहान लिया (NEET UG Retest)।  

रीटेस्ट में नहीं पहुंचे 1563

ग्रेस मार्क्स के कारण ही दोबारा टेस्ट कराया गया। नीट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू हुई है और शाम 5.20 तक चली। यहां 1563 में से सिर्फ 813 पहुंचे । हरियाणा के झज्जर में तो 494 में से केवल 813 ही पहुंचे। यहां 6 बच्चों ने टॉप किया था। विभिन्न राज्यों में कई अभ्यर्थी हाथों में तख्तियां ले री टेस्ट का विरोध करते भी देखे गए। कइयों का कहना था कि बड़ी मेहनत से एक बार में जो नंबर हासिल किया उसे फिर कैसे करें?

रिजल्ट 30 जून तक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA, NEET UG रीएग्‍जाम का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी कर देगा। NEET UG का संशोधित रिजल्ट डिक्लेयर किए जाने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी।

NTA कैसे भेजेगा ओरिजिनल स्कोर?

NTA ने पहले ही बता दिया था कि वो ईमेल के जरिए परिक्षार्थियो को सूचित करेगा।  इस एग्‍जाम में जो कैंडिडेट्स शामिल होंगे, उन्‍हें NTA ईमेल के जरिए एडमिट कार्ड की जानकारी भेजी गई थी। इसी नोटिस में NTA ने जानकारी दी कि 1563 कैंडिडेट्स के स्‍कोरकार्ड कैंसिल कर दिए गए हैं। इन सभी कैंडिडेट्स को उनके ओरिजिनल स्‍कोर ईमेल के जरिए भेजे जाएंगे। इसमें लिखा था कि उन्‍हीं कैंडिडेट्स को री एग्‍जाम में शामिल होना है, जिन्‍हें NTA का ईमेल आएगा।

ये भी पढ़ें- NEET मामले में हिंदू-मुस्लिम की एंट्री, दिग्विजय पर भड़की BJP;कहा- 'कांग्रेस की सोच ही फूट डालो...'

2024-06-23T14:20:04Z dg43tfdfdgfd