ZIKA VIRUS IN PREGNANCY: जीका वायरस की शिकार हुई गर्भवती महिला, क्या बच्चे को भी इससे हो सकता है खतरा

Zika Virus :  पुणे में जीका वायरस कहर बनकर टूटा है. प्रेगनेंट महिला में भी इसकी पुष्टि हुई है. महीने की गर्भवती महिला का सैंपल जांच के बाद इस वायरस का पता लगा है. हालांकि, उस महिला में इस वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले हैं. डॉक्टरों ने उसे निगरानी में रखा है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर किसी प्रेगनेंट महिला को जीका वायरस ने शिकार बना लिया है तो क्या पेट में पल रहे बच्चे को भी इससे खतरा है, जानिए क्या कहते  हैं एक्सपर्ट्स...

जीका वायरस कितना खतरनाक

डॉक्टर्स के मुताबिक, जीका वायरस मच्छर से होने वाली बीमारी  है. जीका इसलिए खतरनाक माना जाता है, क्योंकि ये एक से दूसरे इंसान में पहुंचकर उसे संक्रमित कर सकती है. जिस इलाके में इसका केस आता है, वहां संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. अगर समय पर इसका इलाज नहीं होता तो ये खतरनाक बन सकता है.

प्रेगनेंट महिला को जीका वायरस कैसे हुआ

डॉक्टर्स का कहना है कि जीका वायरस का इंफेक्शन एक से दूसरे इंसान में फैल सकता है. ऐसे में हो सकता है कि गर्भवती महिला किसी संक्रमित की संपर्क में आई हो और उससे संक्रमण हो गया हो. वह उसी इलाके से हो, जहां चार केस और मिले हैं. 

क्या जीका वायरस से गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरा

डॉक्टर्स के मुताबिक, अगर जीका वायरस किसी गर्भवती महिला में हैं तो उसके बच्चे तक भी पहुंच सकेत हैं. हालांकि, प्रेगनेंसी में निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज और दवा दिया जाए तो बच्चे में संक्रमण की आशंका को कम किया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि डॉक्टर उस महिला को निगराने में रखें और अल्ट्रासाउंड से पेट में बच्चे की गतिविधि पर नजर रखें. इस दौरान मां की देखभाल बेहद जरूरी होती है, क्योंकि अगर बच्चे में जीका वायरस पहुंचा तो उसकी सेहत बिगाड़ सकता है. इससे बच्चे के दिमाग में कई समस्याएं हो सकती हैं.

जीका वायरस के लक्षण

जोड़ों में दर्द

सिरदर्द

आंखों का लाल हो जाना

जीका वायरस से कैसे बचें

1. घर के आसपास जमे पानी को साफ करें.

2. पूरी बाजू़ के कपड़े पहनकर रखें.

3. संक्रमित मरीजों के इलाके में न जाएं.

4. खानपान का पूरी तरह ध्यान रखें.

प्रेगनेंसी में कैसे करें बचाव

गर्भवती महिलाएं अगर उस इलाके में रहती हैं, जहां जीका वायरस का संक्रमण है, तो उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. किसी व्यक्ति के संपर्क में न आएं. नियमित तौर पर अपनी सेहत की जांच करवाएं. इस वायरस की वैक्सीन न होने से सावधानी बेहद जरूरी हो जाती है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: पुणे के एक ही परिवार के दो लोगों को हुआ Zika Virus इंफेक्शन, जानें इसके शुरुआती लक्षण

2024-07-02T06:38:03Z dg43tfdfdgfd