UIDAI ने किया बड़ा बदलाव, अब इन तीन वेरिफिकेशन के बाद मिलेगा आधार

भोपाल. यूआईडीएआई ने नए आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोग यदि आधार के लिए एनरोलमेंट कराएंगे तो उन्हें कार्ड अधिकतम 6 महीने में मिल सकेगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) में एनरोलमेंट करने के बाद व्यक्ति का राष्ट्रीय, राज्य और जिला यानी स्थानीय स्तर पर वेरिफिकेशन किया जाएगा. अब से यह तीन स्तरीय वेरिफिकेशन व्यवस्था लागू हो चुकी है.

दरअसल, अब आधार सेवा केंद्र से एनरोलमेंट करवाने के बाद सेंटर से पहले व्यक्ति का डाटा यूआईडीएआई के बेंगलुरु स्थित डाटा सेंटर पहुंचेगा. वहां से सत्यापन के लिए इसे राजधानी भेजा जाएगा. इसके बाद राजधानी से संबंधित जिले में भेजा जाएगा. इन तीन स्तरों पर वेरिफिकेशन के बाद ही व्यक्ति को आधार कार्ड मिल सकेगा. राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

फर्जी आधार कार्ड के चलते किए गए बदलाव

सुरक्षा संबंधी सभी पहलुओं को देखते हुए नई व्यवस्था लागू की गई है. आधार योजना के पहले चरण में 2010-11 में एनरोलमेंट के बाद जिन लोगों ने आधार बनवाए थे, उस समय निजी एजेंसियों के पास भी आधार बनाने का जिम्मा था. तब आवेदक द्वारा दी गई मौखिक जानकारी के आधार पर ही एनरोलमेंट कर लिए गए थे. इनमें से कुछ आधार फर्जी होना पाया गया था. बता दें कि राजधानी भोपाल में ही 5 साल पहले फर्जी आधार के लगभग 17 मामले सामने आए थे.

10 साल पुराने आधार अपडेट करवाना जरूरी

अधिकारियों के अनुसार 10 साल या उससे पुराने आधार कार्ड वाले लोगों के लिए पता और पहचान अपडेट करवाना जरूरी है. आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड से अपडेशन की व्यवस्था की गई है. ऑनलाइन फ्री अपडेशन की डेडलाइन भी तीन बार बढ़ाई जा चुकी है. पिछले महीने यह डेडलाइन 14 जून से 14 सितंबर तय की गई. ऑनलाइन अपडेशन में पता और पहचान दोनों से जुड़े डॉक्यूमेंट अपलोड करना भी अनिवार्य हैं. इसके बिना अपडेशन नहीं हो पा रहा है. वहीं ऑफलाइन अपडेशन में बायोमैट्रिक डाटा (फिंगर प्रिंट, आइरिश स्कैन या फेस ऑथेंटिकेशन) भी किया जा रहा है.

2024-07-03T12:23:41Z dg43tfdfdgfd