YOGI ADITYANATH AND BHAGWAT MEETING: यूपी की सियासत में बड़ी हलचल, RSS चीफ भागवत ने एक दिन में CM योगी के साथ की दो बैठकें

Lok Sabha Elections Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खराब प्रदर्शन के बाद से कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं. इस बीच खबर है कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार (15 जून 2024) को गोरखपुर में कथित तौर पर बंद कमरे में दो बैठकें कीं. यह बैठक करीब 30 मिनट तक चली.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, आदित्यनाथ ने शनिवार दोपहर कैंपियरगंज इलाके के एक स्कूल में भागवत से पहली मुलाकात की. मोहन भागवत यहां संघ के एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे. सीएम योगी आदित्यनाथ और मोहन भागवत के बीच दूसरी बैठक पक्कीबाग इलाके में सरस्वती शिशु मंदिर में रात करीब 8:30 बजे हुई.

हार के कारणों पर चर्चा की आ रही बात

चर्चा है कि मोहन भागवत का यह दौरा नियमित नहीं है. तीन दशकों से संघ से जुड़े एक वरिष्ठ भाजपा नेता का कहना है कि भागवत उत्तर प्रदेश में हार के पीछे के प्रमुख कारणों पर आदित्यनाथ के साथ चर्चा करने वाले थे. हो सकता है कि ये दोनों बैठक इसलिए ही हुई हो. दरअसल  भाजपा यूपी में सबसे मजबूत स्थिति में दिख रही थी, लेकिन नतीजे उसके उलट रहे. यहां की 80 सीटों में से बीजेपी ने 33 पर ही जीत दर्ज की. जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने यहां से 71 सीटें और 2019 लोकसभा चुनाव में 62 सीटें जीती थीं. दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन ने यूपी में 43 सीटें जीती हैं. इसमें से 37 पर सपा को और छह पर कांग्रेस को जीत मिली है.

अयोध्या मंडल ने सबसे ज्यादा चौंकाया

यूपी में सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नतीजे अयोध्या मंडल से रहे. दरअसल, अयोध्या राम मंदिर के भरोसे बीजेपी पूरे देश में बेहतर नतीजों की उम्मीद लगाए बैठी थी, लेकिन पार्टी अयोध्या मंडल की अधिकतर सीटें हार गईं. यही नहीं, अयोध्या राम मंदिर जिस फैजाबाद सीट के तहत आता है, बीजेपी वहां भी जीत दर्ज नहीं कर पाई.

ये भी पढ़ें

निज्जर मुद्दे पर तनाव के बीच PM मोदी के साथ बैठक में क्या हुई बात, कनाडाई PM ट्रूडो ने किया खुलासा

2024-06-16T04:02:54Z dg43tfdfdgfd