UP MEIN BARISH: यूपी में 24 घंटे के अंदर मानसून की दस्तक, इन जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी, जानें- अपने जिले का हाल

UP Monsoon 2024: उत्तर प्रदेश में मानसून के पहले ही कई इलाकों में प्री मानसून जारी है. मानसून मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अधिकतर भागों को भिगोते हुए प्रदेश की दक्षिणी सीमा (सोनभद्र) तक पहुंच चुका है. वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटे के भीतर मानसून प्रदेश में प्रवेश कर सकता है. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार प्रदेश में आज कई जगह मौसम सुहाना रहेगा. वहीं 27 से 28 जून तक झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान है. 

भीषण गर्मी के बाद पूरे प्रदेश में तापमान गिरने का सिलसिला जारी हो चुका है. मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां पूरी तरह अनुकूल है. 25 जून से पूर्वा उत्तर प्रदेश में कही-कहीं भारी बरसात हो सकती है. प्रदेश में रुक-रुक कर बूंदाबांदी होने और हवाओं के चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं इससे हीटवेव का कहर भी थम जाएगा. वहीं उत्तर प्रदेश के कई इलाके रेड अलर्ट जोन से भी बाहर निकल जाएंगे. 

यहां हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक कल से पूरे प्रदेश मे कई इलाको में बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्दार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, अम्बेडकरनगर और आसपास भारी बारिश हो सकती है. वहीं अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 28 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

हीटवेव से लोगों को मिली राहत

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों हवाओं के चलते विभिन्न शहरों के तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है. लेकिन कई जगहों में भीषण गर्मी के प्रकोप से निजात मिली है. प्रदेश में अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 41.3 डिग्री के बीच रहा. कानपुर, इटावा, प्रयागराज, बस्ती, फतेहगढ़ आगरा में पारा 40 डिग्री से 41.3 डिग्री के बीच रहा. वहीं अन्य इलाकों में पारा 40 से नीचे ही रहा. तापमान के स्थिर होने से लोगों को हीटवेव से निजात मिला है. 

ये भी पढ़ें: Mango Festival: गोरखपुर आम महोत्सव में दिखीं आम की कई वैरायटियां, आम से बनने वाली रेसिपी का लोगों ने चखा स्वाद

2024-06-24T07:24:09Z dg43tfdfdgfd