UP GOVT. TEACHER SALARY IN HINDI: यूपी में एक सरकारी टीचर को कितनी सैलरी मिलती है?, जानें

img src="https://img.jagranjosh.com/images/2024/July/372024/up-teacher-salary-2024-compressed.jpg" width="1200" height="675" />

UP Sarkari Teacher Salary: जब भी सरकारी नौकरी की बात होती है तो हमारे मन में टीचर का ख्याल सबसे पहले आता है। टीचर यानी एक ऐसा व्यक्ति जो बच्चो के करियर को नई उड़ान और एक नई दिशा देता है। यूपी में टीचर बनने के बाद अच्छी सैलरी के साथ-साथ  सुविधाएं भी मिलती है।अगर आप भी यूपी में प्राइमरी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको टीचर को मिलने वाली सैलरी और अन्य सुविधाओं के बारे में भी जरूर जानना चाहिए। इस लेख के जरिए यूपी टीचर की सैलरी और अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

यूपी प्राइमरी टीचर की सैलरी कितनी होती है? (What is the salary of a UP primary teacher?)

यूपी के प्राइमरी टीचर को 7वें पे कमीशन आधार पर सैलरी दी जाती है। टीचर का ग्रेड पे 4,200 रुपये है। इसके अलावा, प्राइमरी टीचर की भर्ती 9,300 रुपये से 35,400 रुपये के बेसिक सैलरी पर की जाती है। यूपी में प्राइमरी यानी कक्षा 1 से कक्षा 8 के टीचर को सैलरी के अलावा कई भत्ते और  कई लाभ भी मिलते हैं। ये लाभ और भत्ते सैलरी को और आकर्षक बना देते हैं।  उम्मीदवार नीचे दी तालिका में यूपी प्राइमरी टीचर सैलरी (UP Primary Teacher Salary Kitni Hoti Hai?) के बारे में सभी विवरण देख सकते हैं:

वेतनमान

यूपी प्राथमिक शिक्षक सैलरी

न्यूनतम वेतन

9,300 रुपये

अधिकतम वेतन

34,800 रुपये

ग्रेड पे

4,200 रुपये

कुल वेतन (लगभग)

37,000 रुपये

नोट: यह वेतन विवरण केवल अनुमानित है और वास्तविक वेतन भिन्न हो सकता है। वेतन विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जैसे अनुभव, योग्यता, स्थान और कंपनी द्वारा दी जाने वाली सुविधाएँ। यह जानकारी 7वें वेतन आयोग के अनुसार है।

यूपी अपर प्राइमरी टीचर की सैलरी कितनी होती है? (What is the salary of UP Upper Primary Teacher?)

उत्तर प्रदेश में उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के इच्छुक और मौजूदा शिक्षकों के लिए अच्छी खबर! राज्य सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों का पालन करते हुए इन शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी लागू की है।  इससे पहले, उच्च प्राथमिक शिक्षकों के लिए वेतनमान 9,300 रुपये से लेकर 34,800 रुपये तक था। हालांकि, नए स्केल के लागू होने के बाद, उनका वेतन 9,300 रुपये से लेकर 44,900 रुपये तक बढ़ गया है। 

इसका मतलब है कि ऊपरी सीमा में उल्लेखनीय उछाल, अनुभवी शिक्षकों के मासिक वेतन में संभावित रूप से 10,100 रुपये तक की वृद्धि होगी। यह सुधार प्राथमिक शिक्षकों के लिए समान समायोजन के साथ आता है, जिनके वेतनमान को भी 7वें वेतन आयोग के तहत संशोधित किया गया है। मूल वेतन के अतिरिक्त, शिक्षकों को मकान किराया भत्ता (एचआरए) और महंगाई भत्ता (डीए) जैसे भत्ते भी मिलते हैं, जो स्थान और सेवा अवधि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। 

विवरण

अपर प्राइमरी टीचर सैलरी

पुराना वेतनमान

9300 रुपये – 34,800 रुपये

नया वेतनमान (7वां वेतन आयोग)

9300 रुपये – 44,900 रुपये

ग्रेड पे

4600 रुपये

कुल सकल वेतन (लगभग)

40,000 रुपये – 45,000 रुपये

एक टीचर को मिलने वाले लाभ और भत्ते

ज्वाइनिंग की शुरुआत से ही टीचर को भत्ते और कई लाभ मिलने शुरू हो जाता हैं। ये लाभ और भत्ते जीवन के बढ़ते स्टैंडर्ड को देखते हुए दिया जाता है। यूपी के सरकारी टीचर को कई भत्ते और लाभ दिए जाते हैं जिनके बारे में हम यहां देख सकते हैं:

  • मकान किराया भत्ता
  • परिवहन भत्ता
  • इंटरनेट भत्ता
  • महंगाई भत्ता
  • स्वास्थ्य भत्ता
  • 6 पेड लीव्स
  • अन्य भत्ते
  • मैटरनिटी लीव

Also Check:  जो अभ्यर्थी आगामी प्रवेश/प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे यहां जागरण जोश (UPSESSB TGT HINDI) मॉक टेस्ट देख सकते हैं।

2024-07-03T08:38:05Z dg43tfdfdgfd