MPPSC PCS EXPECTED CUT OFF 2024: जानें कितनी जा सकती है एमपी पीसीएस परीक्षा की कट ऑफ

img src="https://img.jagranjosh.com/images/2024/June/2362024/Article-In-Hindi--Team-(8)-compressed.jpg" width="1200" height="675" />

MPPSC PCS Expected Cut Off 2024: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) 23 जून 2024 को एमपीपीएससी प्रारंभिक 2024 परीक्षा आयोजित की है। अगले चरण यानी मुख्य परीक्षा के लिए चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के कट ऑफ अंक से अधिक या उसके बराबर अंक प्राप्त करने होंगे। उन्हें अपनी श्रेणी के अनुसार परीक्षा उत्तीर्ण करने की संभावना का अनुमान लगाने के लिए अपेक्षित कटऑफ अंकों की भी जांच करनी चाहिए। इस लेख में, हमने एमपीपीएससी कट ऑफ अंक संकलित किए हैं जिसमें डाउनलोड करने के चरण, न्यूनतम अंक आदि शामिल हैं।

Also Read, 

एमपीपीसीएस प्रश्न पत्र 2024      
एमपीपीसीएस उत्तर कुंजी 2024  
एमपीपीसीएस एग्जाम एनालिसिस 2024  
आगामी प्रवेश/प्रतियोगी परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार जागरण जोश मॉक टेस्ट देख सकते हैं।
 

एमपीपीएससी अपेक्षित कटऑफ 2024

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने विभिन्न राज्य सेवाओं (राज्य सेवा परीक्षा) और वन सेवा पदों के लिए 88 रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। भर्ती अधिकारी मुख्य परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एमपीपीएससी कटऑफ मार्क्स जारी करेंगे। जो छात्र कट-ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें मेरिट सूची में रखा जाएगा। अनारक्षित वर्ग के लिए न्यूनतम अर्हता अंक 40% तथा आरक्षित वर्ग के लिए 30% होंगे। चूंकि कट-ऑफ अंक अभी जारी नहीं किए गए हैं, तब तक अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा के लिए एमपीपीएससी के अपेक्षित कटऑफ अंक देख सकते हैं।

एमपीपीएससी परीक्षा 2024 हाइलाइट्स

एमपीपीएससी 2024 परीक्षा 23 जून 2024 को सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए एमपीपीएससी भर्ती की मुख्य बातें नीचे दी गई हैं।

परीक्षा संचालन संस्था

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी)

पोस्ट नाम

राज्य सेवा परीक्षा एवं वन सेवाएं

चयन प्रक्रिया

प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार

एमपीपीएससी परीक्षा तिथि 2024

23 जून, 2024

एमपीपीएससी श्रेणीवार कटऑफ

जल्दी ही आ रहा

नौकरी करने का स्थान

मध्य प्रदेश

एमपीपीएससी अपेक्षित कट ऑफ 2024

एमपीपीएससी प्रारंभिक 2024 परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को यूआर, ओबीसी, एससी, एसटी आदि सहित सभी श्रेणियों के लिए अपेक्षित कट-ऑफ अंकों की समीक्षा करनी चाहिए। इससे उन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट होने की संभावनाओं का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी। परीक्षार्थियों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर, विशेषज्ञों ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए श्रेणीवार एमपीपीएससी अपेक्षित कट ऑफ अंक नीचे संकलित किए हैं।

वर्ग

एमपीपीएससी अपेक्षित कट ऑफ अंक

सामान्य

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

अन्य पिछड़ा वर्ग

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

अनुसूचित जाति

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

अनुसूचित जनजाति

जल्द ही अपडेट किया जाएगा

 

एमपीपीएससी कटऑफ मार्क्स 2024: निर्णायक कारक

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) विभिन्न मापदंडों के आधार पर एमपीपीएससी कट ऑफ अंक तय करता है। ये कारक हर वर्ष एक समान नहीं रहते। एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के कटऑफ अंक तय करने के लिए जिम्मेदार कुछ कारक नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • आवेदकों की संख्या : परीक्षार्थियों की कुल संख्या एमपीपीएससी कटऑफ अंक निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। परीक्षार्थियों की अधिक संख्या के कारण प्रतिस्पर्धा बढ़ जाती है और कटऑफ अंक भी बढ़ जाते हैं।
  • रिक्तियां : एमपीपीएससी कटऑफ अंक निर्धारित करने के लिए रिक्तियों की संख्या पर विचार किया जाता है। यदि एमपीपीएससी की रिक्तियां कम होंगी तो कटऑफ अंक भी कम होंगे।
  • कठिनाई स्तर: परीक्षा का कठिनाई स्तर भी एमपीपीएससी कटऑफ अंक तय करता है। यदि प्रश्न का कठिनाई स्तर कम है, तो कटऑफ अंक भी कम होंगे और इसके विपरीत।
  • अभ्यर्थी का प्रदर्शन : प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंक एमपीपीएससी कटऑफ अंक निर्धारित करते हैं। यदि अधिकांश परीक्षार्थी परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करते हैं, तो कटऑफ भी उच्च होगी।

एमपीपीएससी कटऑफ 2024 कैसे डाउनलोड करें?

प्रारंभिक परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित होने के बाद आयोग एमपीपीएससी कटऑफ पीडीएफ फाइल में जारी करेगा। यहां बिना किसी कठिनाई के एमपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के कटऑफ अंक जांचने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

चरण 1 : आधिकारिक एमपीपीएससी वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: “नया क्या है” पर क्लिक करें और फिर “एमपीपीएससी श्रेणी-वार कटऑफ” डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: श्रेणीवार कटऑफ डेस्कटॉप पर प्रदर्शित होगी।

चरण 4: भविष्य में उपयोग के लिए कटऑफ पीडीएफ की प्रतियां सहेजें, डाउनलोड करें या प्रिंट करें।

नवीनतम परीक्षा पैटर्न पर आधारित MPPSC मॉक टेस्ट का प्रयास करें

एमपीपीएससी न्यूनतम योग्यता अंक

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) चयन के लिए एमपीपीएससी न्यूनतम योग्यता अंक जारी करता है। जो उम्मीदवार परीक्षा में कम से कम अर्हता प्राप्त अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें अगले दौर के लिए बुलाया जाएगा। आइये नीचे चयन के लिए एमपीपीएससी न्यूनतम योग्यता अंकों पर चर्चा करें।

श्रेणियाँ

एमपीपीएससी न्यूनतम योग्यता प्रतिशत

ओसी

40%

ईसा पूर्व

30%

अनुसूचित जनजाति

30%

अनुसूचित जाति

30%

2024-06-23T08:13:48Z dg43tfdfdgfd