BIDEN-TRUMP DEBATE: प्रेसिडेंशियल डिबेट में 'भारत' का जिक्र, ट्रंप ने किया क्या बड़ा दावा

US Debate 2024:  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रेसिडेंशियल डिबेट में 'भारत' का भी जिक्र हुआ. यह दरअसल तब हुआ जब ट्रंप ने अपने कार्यकाल के दौरान परिस जलवायु समझौते से बाहर निकलने के फैसले का सही बताया. उनके मुताबिक यह समझौता एक धोखा था इससे वाशिंगटन को बड़ा आर्थिक नुकसान होता.

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार ट्रंप ने प्रेसिडेंशियल डिबेट के दौरान दावा किया कि पेरिस जलवायु समझौते पर एक अरब अमेरिकी डॉलर खर्च होते और अमेरिका ही एकमात्र ऐसा देश था जिसे इसका भुगतान करना पड़ता. इसे एक ‘धोखा’ बताते हुए ट्रंप ने कहा कि चीन, भारत और रूस इसका भुगतान नहीं कर रहे थे.

2017 में ट्रंप ने लिया था फैसला

वर्ष 2017 में तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका को 2015 के पेरिस जलवायु समझौते से यह कहते हुए बाहर निकाल लिया था कि वैश्विक तापमान को दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने का अंतरराष्ट्रीय समझौता अमेरिकी श्रमिकों के लिए नुकसानदेह था.

पेरिस समझौते के तहत, अमेरिका और अन्य विकसित देशों ने सामूहिक रूप से 2020 तक प्रति वर्ष 100 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देने की प्रतिबद्धता जताई थी, ताकि गरीब और विकासशील देशों को समुद्र के स्तर में वृद्धि और गर्मी के बिगड़ते हालात जैसे जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से तालमेल बैठाने में मदद मिल सके.

कई मुद्दों पर हुई तीखी बहस 

डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच बहस के दौरान अर्थव्यवस्था, सीमा, विदेश नीति, गर्भपात और राष्ट्रीय सुरक्षा की स्थिति पर बहस हुई. 

बाइडेन और ट्रंप के बीच लगभग 90 मिनट हुई बहस के दौरान दोनों ने एक-दूसरे पर निजी हमले किए. बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को ‘मूर्ख और हारा हुआ व्यक्ति’ करार दिया.

न्यूयॉर्क में एक पोर्न स्टार को गुप्त रूप से धन देने के मामले में ट्रंप को दोषी ठहराए जाने का हवाला देते हुए बाइडन ने उन्हें ‘अपराधी’ कहा था, जिस पर पलटवार करते हुए ट्रंप ने बाइडन को ‘अपराधी’ कहा.

ट्रंप ने बाइडन के बेटे हंटर बाइडन को बंदूक खरीद से जुड़े एक मामले में दोषी ठहराए जाने का जिक्र करते हुए आरोप लगाया, ‘जब वह एक दोषी अपराधी के बारे में बात करते हैं, तो उनका बेटा (हंटर बाइडन) एक बहुत ही उच्च स्तर का अपराधी है.’

(इनपुट - एजेंसी)

2024-06-28T08:40:57Z dg43tfdfdgfd