'थप्पड़ मार थेरेपी' से कर रहा था डायबिटिज का इलाज, महिला की मौत

विनचेस्टर क्राउन कोर्ट के एक जज का कहना है कि 71 साल की बुजुर्ग महिला डेनियल कार गॉम को टाइप 1 डायबिटीज था, लेकिन शाकाहारी होने और सुई से डर लगने के कारण उन्होंने होंगची शियाओ की थप्पड़ थेरेपी का सहारा लिया. 

नई दिल्ली: ब्रिटेन में डायबिटीज से पीड़ित एक महिला का इलाज करने वाले एक चीनी हीलर के खिलाफ कोर्ट में सुनवाई हुई. बता दें कि खुद को हीलर बताने वाला यह शख्स 'स्लैप थेरेपी' के जरिए महिला का इलाज कर रहा था. ये थेरेपी महिला पर नाकाम साबित हुई और उसकी मौत हो गई. 

थप्पड़ थेरेपी से हुई महिला की मौत 

'द सन' की एक रिपोर्ट के मुताबिक विनचेस्टर क्राउन कोर्ट के एक जज का कहना है कि 71 साल की बुजुर्ग महिला डेनियल कार गॉम को टाइप 1 डायबिटीज था, लेकिन शाकाहारी होने और सुई से डर लगने के कारण उन्होंने होंगची शियाओ की थप्पड़ थेरेपी का सहारा लिया. इसके चलते उन्होंने पूरी तरह से दवाई लेनी बंद कर दी और वह बुरी तरह बीमार पड़ गई. दर्द के बावजूद 61 साल के शियाओ डेनियल की मदद नहीं कर पाए और साल 2016 में कीटोएसीडोसिस के कारण डेनियल की मौत हो गई. 

बच्चे की भी हुई मौत 

कोर्ट का कहना है कि डेनियल के अलावा शियाओ पर ऑस्ट्रेलिया में 6 साल के बच्चे की हत्या का मामला भी दर्ज है. टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित बच्चे ने शियाओ के आदेश पर दवाई लेना बंद कर दिया था, जिसके बाद सिडनी में 17 महीने की थेरेपी सेशन के दौरान उसकी मौत हो गई. शियाओ पर गैर इरादतन हत्या का आरोप लगा है. साल 2019 में उसपर गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया था. 

क्या है स्लैपिंग थेरेपी? 

स्लैपिंग थेरेपी को मंडैरियन में पैदा लाजिन थेरेपी भी कहा जाता है. इसमें पीड़ित व्यक्ति शरीर की अंदरूनी समस्या से निजात पाने के लिए अपनी बॉडी के कुछ हिस्सों को थपथपाता है और खुद को थप्पड़ मारता है. यह एक ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसन कॉन्सेप्ट है, जिसमें खून में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए यह प्रक्रिया की जाती है, हालांकि इसे थेरेपी का कोई वैज्ञानिक आधार न होने के कारण इसकी आलोचना की गई है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

2024-07-02T09:00:24Z dg43tfdfdgfd