IMPORTANT DAYS IN JULY 2024: जुलाई के सभी महत्त्वपूर्ण दिवस, यहां पढ़ें सूची

img src="https://img.jagranjosh.com/images/2024/July/472024/july-important-days.jpg" width="1200" height="675" />

Important Days in July 2024: जुलाई कई दिनों और घटनाओं का महीना है, जो न केवल विभिन्न महत्त्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालता है, बल्कि दुनिया भर के लोगों और सरकारों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित भी करता है।

दुनिया के कई हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी के अलावा, जुलाई महीना जश्न मनाने के कई कारण भी लेकर आता है! हमें स्वस्थ रखने वालों को सम्मानित करने से लेकर वैश्विक उपलब्धियों को मान्यता देने तक, यह महीना महत्त्वपूर्ण दिनों और तिथियों से भरा पड़ा है।

जुलाई माह के कुछ विशेष दिनों और तिथियों में विश्व जनसंख्या दिवस, राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस, राष्ट्रीय युवा दिवस, विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस, अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस और कई अन्य शामिल हैं। जुलाई 2024 में महत्त्वपूर्ण दिनों और तिथियों की पूरी सूची नीचे दी गई है, जिसमें दिन का विवरण, विशेष घटना का महत्त्व, उद्देश्य और इतिहास भी शामिल है।

जुलाई 2024 में महत्त्वपूर्ण दिनों की सूची

1 जुलाई - राष्ट्रीय चिकित्सक दिवसभारत में हमारे जीवन में डॉक्टरों के महत्त्व को चिह्नित करने के लिए 1 जुलाई को डॉक्टर दिवस मनाया जाता है। यह दिन चिकित्सा उद्योग और उसकी प्रगति का स्मरण करने के लिए भी मनाया जाता है।

1 जुलाई - राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवसराष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस हर साल 1 जुलाई को उन सभी पुरुषों और महिलाओं को धन्यवाद देने और उनकी सराहना करने के लिए मनाया जाता है, जो हमारे सभी मेल और पैकेजों को वितरित करने के लिए लगातार और लगन से काम करते हैं।

1 जुलाई - कनाडा दिवस कनाडा दिवस प्रतिवर्ष 1 जुलाई को मनाया जाता है और यह एक वैधानिक अवकाश है। यह दिन कनाडा के नाम से एक संघ में ब्रिटिश उत्तर अमेरिकी प्रांतों के एकीकरण की वर्षगांठ का प्रतीक है। कनाडा दिवस का मतलब आतिशबाजी और वर्ष की सबसे बड़ी राष्ट्रीय पार्टी भी है।

1 जुलाई - चार्टर्ड अकाउंटेंट्स दिवसभारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट्स संस्थान (आईसीएआई) की स्थापना 1 जुलाई 1949 को हुई थी और इसलिए भारत में इसे चार्टर्ड अकाउंटेंट्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा व्यावसायिक लेखा एवं वित्त निकाय है।

1 जुलाई - राष्ट्रीय जिंजरस्नेप दिवस इस मीठे और नमकीन व्यंजन का आनंद लेने के लिए हर साल 1 जुलाई को राष्ट्रीय जिंजरस्नेप दिवस मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि जिंजरस्नेप्स कुकीज़ मुख्य रूप से गुड़, लौंग, अदरक, दालचीनी और ब्राउन शुगर से बनाई जाती हैं ? मूलतः यह मीठे और मसालेदार का मिश्रण है। 

2 जुलाई - विश्व यूएफओ दिवसविश्व यूएफओ दिवस 2 जुलाई को मनाया जाता है। पहला विश्व यूएफओ दिवस 2001 में मनाया गया था, जिसका उद्देश्य लोगों में अज्ञात उड़ती वस्तुओं की खोज के लिए आकाश की ओर देखने हेतु जागरूकता फैलाना था।

2 जुलाई - राष्ट्रीय एनीसेट दिवसराष्ट्रीय एनीसेट दिवस हर साल 2 जुलाई को मनाया जाता है और यह स्पेन, इटली, पुर्तगाल और फ्रांस में लोकप्रिय है। आपको बता दें कि एनिसेट एक सौंफ के स्वाद वाली शराब है, जो सौंफ को आसवित करके बनाई जाती है और कभी-कभी चीनी मिलाकर भी बनाई जाती है

4 जुलाई - संयुक्त राज्य अमेरिका स्वतंत्रता दिवससंयुक्त राज्य अमेरिका स्वतंत्रता दिवस 4 जुलाई को मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस को 4 जुलाई या चौथा दिन भी कहा जाता है। यह दिन 4 जुलाई 1776 को ग्रेट ब्रिटेन साम्राज्य द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाए जाने की याद में मनाया जाता है।

6 जुलाई - विश्व जूनोसिस दिवसविश्व जूनोसिस दिवस हर साल 6 जुलाई को मनाया जाता है, ताकि लोगों में समस्या के प्रति जागरूकता पैदा की जा सके और उन्हें सही कार्रवाई करने के लिए सिखाया जा सके। क्या आप जानते हैं कि किसी जूनोटिक बीमारी के विरुद्ध पहला टीका लुई पाश्चर ने 6 जुलाई 1885 को लगाया था ?

7 जुलाई - विश्व चॉकलेट दिवस

यह दिवस 7 जुलाई को मनाया जाता है, क्योंकि 1550 में इसी दिन चॉकलेट पहली बार यूरोप में आई थी। विश्व चॉकलेट दिवस विभिन्न देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है।

7 जुलाई- वैश्विक क्षमा दिवस

7 जुलाई को मनाया जाने वाला वैश्विक क्षमा दिवस, जिसे अंतर्राष्ट्रीय क्षमा दिवस के रूप में भी जाना जाता है, वैश्विक स्तर पर क्षमा और मेल-मिलाप को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक अपेक्षाकृत नया उत्सव है। 

7 जुलाई- इस्लामी नववर्ष

इस्लामी नव वर्ष को हिजरी नव वर्ष के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन नये चंद्र हिजरी वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है और यह वह दिन भी है, जिस दिन वर्षों की गिनती बढ़ाई जाती है। 

10 जुलाई- वैश्विक ऊर्जा स्वतंत्रता दिवस

वैश्विक ऊर्जा स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष 10 जुलाई को पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को गैर-नवीकरणीय संसाधनों पर निर्भरता कम करने तथा स्वच्छ एवं अधिक लचीली ऊर्जा प्रणालियों की ओर बढ़ने के महत्त्व के बारे में याद दिलाता है।

11 जुलाई - विश्व जनसंख्या दिवस

विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष 11 जुलाई को जनसंख्या संबंधी मुद्दों की तात्कालिकता और महत्त्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है।

12 जुलाई - राष्ट्रीय सादगी दिवसराष्ट्रीय सादगी दिवस प्रतिवर्ष 12 जुलाई को हेनरी डेविड थोरो के सम्मान में मनाया जाता है, जो एक लेखक, दार्शनिक, इतिहासकार, कर प्रतिरोधी, उन्मूलनवादी, विकास आलोचक, सर्वेक्षक और अग्रणी पारलौकिकतावादी थे। मूलतः वे सादगीपूर्ण जीवन जीने के पक्षधर थे।

12 जुलाई - पेपर बैग दिवस

पेपर बैग दिवस प्रतिवर्ष 12 जुलाई को मनाया जाता है, ताकि पेपर बैग के आविष्कार के महत्त्व को पहचाना जा सके, जिसे हम आमतौर पर हल्के में लेते हैं। 1852 में एक स्कूल शिक्षक फ्रांसिस वोले ने कागज के थैलों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाली पहली मशीन का आविष्कार किया था।

12 जुलाई- मलाला दिवस

मलाला दिवस हर वर्ष 12 जुलाई को कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा मलाला दिवस की घोषणा उस युवा महिला के सम्मान में की गई थी, जो वर्षों से महिला शिक्षा की वकालत करती रही हैं।

13 जुलाई: राष्ट्रीय फ्रेंच फ्राइ दिवस

यह दिवस 13 जुलाई को पूरे देश में भोजन के मुख्य व्यंजन को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन अद्भुत भोजन का जश्न मनाने के लिए बनाया गया है। फ्रेंच फ्राइज विभिन्न कट्स और शैलियों में आते हैं।

15 जुलाई - विश्व युवा कौशल दिवस

विश्व युवा कौशल दिवस हर साल 15 जुलाई को तकनीकी, व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण तथा स्थानीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के लिए प्रासंगिक अन्य कौशलों के विकास के महत्त्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

15 जुलाई - सोशल मीडिया गिविंग डे

यह 15 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस की शुरुआत 2013 में ट्विटर(वर्तमान में एक्स) के माध्यम से धन जुटाने के लिए समर्पित मंच Givver.com द्वारा की गई थी।

17 जुलाई - विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस

विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस हर वर्ष 17 जुलाई को मनाया जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय दिवस या अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्याय की उभरती प्रणाली को मान्यता देता है।

17 जुलाई - विश्व इमोजी दिवस

विश्व इमोजी दिवस 2014 से हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किसी विचार या भावना को प्रस्तुत करने के लिए मनाया जाता है।

18 जुलाई - अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस

अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस हर वर्ष 18 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस मंडेला के जीवन और विरासत का स्थायी तरीके से जश्न मनाता है। 

20 जुलाई - अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस

यह दिवस फेडरेशन इंटरनेशनेल डेस एचेस (FIDES) की स्थापना के सम्मान में 20 जुलाई को मनाया जाता है।

20 जुलाई - चंद्र दिवस

चन्द्र दिवस उस दिन की याद में मनाया जाता है, जब 1969 में मनुष्य ने पहली बार चन्द्रमा पर कदम रखा था।

21 जुलाई- गुरु पूर्णिमा

गुरु पूर्णिमा एक हिंदू धार्मिक त्योहार है, जो शैक्षणिक और आध्यात्मिक दोनों तरह के सभी गुरुओं का सम्मान करता है। भारत, नेपाल और भूटान में हिंदू, जैन और बौद्ध सभी लोग इस त्यौहार में भाग लेते हैं।

22 जुलाई - पाई सन्निकटन दिवसपाई सन्निकटन दिवस हर वर्ष 22 जुलाई को मनाया जाता है, क्योंकि पाई का मान 22/7 है। जबकि पाई दिवस 14 मार्च को मनाया जाता है, जो लगभग 3.14 के मान के समान है और अल्बर्ट आइंस्टीन के जन्मदिन के साथ भी मेल खाता है।

22 जुलाई- राष्ट्रीय ध्वज दिवस

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, स्वतंत्रता के लिए किए गए कठिन संघर्ष तथा एकजुट और समृद्ध राष्ट्र के लिए इसके लोगों की आकांक्षाओं का प्रतीक है। राष्ट्रीय ध्वज दिवस प्रतिवर्ष 22 जुलाई को मनाया जाता है, ताकि पिंगली वेकैय्या द्वारा डिजाइन किए गए तिरंगे को भारत के ध्वज के रूप में अपनाए जाने की याद में इसे मनाया जा सके।

22 जुलाई - राष्ट्रीय आम दिवस या आम दिवस

यह 22 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन रसदार और स्वादिष्ट फल आम के इतिहास और कुछ कम ज्ञात तथ्यों के बारे में जानने का है

22 जुलाई- सावन

इस वर्ष सावन या श्रावण का पवित्र महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है। सावन की तारीख हर साल बदलती है। हिंदू चंद्र कैलेंडर का यह पांचवां महीना आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर में जुलाई और अगस्त के बीच आता है। यह पवित्र महीना भगवान शिव को समर्पित है, जो हिंदू धर्म में सबसे अधिक पूजनीय देवताओं में से एक हैं। ऐसा माना जाता है कि इस महीने के दौरान पूजा-पाठ, उपवास और अन्य अनुष्ठान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और बदले में वे भक्तों को अपना आशीर्वाद और दिव्य कृपा प्रदान करते हैं।

24 जुलाई - राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस

राष्ट्रीय थर्मल इंजीनियर दिवस हर साल 24 जुलाई को थर्मल इंजीनियरिंग उद्योग को आगे बढ़ाने के महत्त्व को दिखाने के लिए मनाया जाता है और इसका उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को नवीन, उच्च गुणवत्ता वाले और लागत प्रभावी थर्मल प्रबंधन और पैकेजिंग समाधान प्रदान करना है।

25 जुलाई (जुलाई में चौथा गुरुवार) - राष्ट्रीय जलपान दिवस

राष्ट्रीय जलपान दिवस प्रतिवर्ष जुलाई में चौथे गुरुवार को मनाया जाता है, जो 25 जुलाई 2024 को पड़ेगा। यह दिन मूलतः वर्ष के सबसे गर्म समय, यानी गर्मियों के दौरान मौज-मस्ती और ताज़गी का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है।

26 जुलाई - कारगिल विजय दिवस

कारगिल विजय दिवस 26 जुलाई को मनाया जाता है और इसका नाम ऑपरेशन विजय की सफलता के नाम पर रखा गया है। कारगिल युद्ध 26 जुलाई को समाप्त हुआ, जो लगभग 60 दिनों तक जारी रहा। यह दिन कारगिल युद्ध के नायकों के सम्मान में मनाया जाता है।

27 जुलाई- एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि

अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम उर्फ ​​एपीजे अब्दुल कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति थे। उन्होंने 27 जुलाई 2015 को अंतिम सांस ली। इस वर्ष 'मिसाइल मैन' की नौवीं पुण्यतिथि है। इस दिन हम उन्हें इतिहास के सबसे बेहतरीन शिक्षकों में से एक के रूप में सम्मानित कर सकते हैं, जिन्होंने भारतीय अंतरिक्ष और सैन्य अनुसंधान की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

28 जुलाई - विश्व प्रकृति संरक्षण दिवसविश्व प्रकृति संरक्षण दिवस हर वर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है, ताकि यह मान्यता दी जा सके कि स्वस्थ पर्यावरण एक स्थिर और उत्पादक समाज और भावी पीढ़ियों के लिए आधार है। हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा, संरक्षण और टिकाऊ प्रबंधन करना चाहिए।

28 जुलाई - विश्व हेपेटाइटिस दिवस विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है ताकि हेपेटाइटिस पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को आगे बढ़ाने का अवसर पैदा किया जा सके। साथ ही यह दिन लोगों को हेपेटाइटिस रोग और इससे पीड़ित लोगों के जीवन पर पड़ने वाले इसके परिणामों के बारे में जागरूक करता है।

28 जुलाई - राष्ट्रीय अभिभावक दिवस (जुलाई में चौथा रविवार)

राष्ट्रीय अभिभावक दिवस जुलाई में चौथे रविवार को मनाया जाता है और 2024 में यह 28 जुलाई को पड़ रहा है। यह दिन उन सभी माता-पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, जो बच्चों के जीवन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

29 जुलाई - अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस

बाघों के संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने और बाघों के प्राकृतिक आवास के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। 

30 जुलाई - अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस

जीवन में मित्रों और दोस्ती के महत्त्व को दर्शाने के लिए 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस मनाया जाता है। यह दिन विश्व भर में कई संस्कृतियों में शांति को बढ़ावा देने में मित्रता की भूमिका की भी वकालत करता है।

पढ़ेंः भारत की 5 सबसे गहरी नदियां कौन-सी हैं, पढ़ें

2024-07-04T11:12:38Z dg43tfdfdgfd