UP TEACHER BHARTI: यूपी में शिक्षकों की बंपर भर्ती, सरकारी स्कूलों में मोटी सैलरी पर टीचरों की होगी नियुक्ति

UP Teacher Vacancy: उत्तर प्रदेश में बने 75 राजकीय इंटर कॉलेज और 13 राजकीय हाईस्कूल के लिए शिक्षक और शिक्षिणेत्तर कर्मचारी के पदों की संख्या जारी कर दी गई है. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने आदेश जारी किया है. शिक्षक के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया क्या होगी, इस पर जल्दी निर्णय होगा, जबकि शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के पद आउटसोर्सिंग के माध्यम से भरे जाएंगे.

75 राजकीय इंटर कॉलेज के लिए रिक्रूटमेंट

यूपी में बने 75 नए राजकीय इंटर कॉलेज में प्रिंसीपल के 75 पद सृजित किए गए हैं. इन पदों में से 50 प्रतिशत पद सीधी भर्ती से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से भरे जाएंगे. इसके साथ ही 50 फीसदी पद पर भर्ती अधीनस्थ राजपत्रित महिला शाखा एवं निरीक्षण शाखा में कार्यरत अधिकारियों द्वारा 61, 22 और 17 प्रतिशत के अनुपातों में लोक सेवा आयोग द्वारा विभागीय चयन समिति के माध्यम से पदोन्नति द्वारा भरे जाने हैं.

75 नए राजकीय इंटर कॉलेज में कितने होंगे पद

 प्रधानाचार्य के 75, प्रवक्ता के 750, सहायक अध्यापक के 525 और कनिष्ठ सहायक के 150, वहीं राजकीय हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक (the headmaster) के 13, सहायक अध्यापक के 91 और कनिष्ठ सहायक 13 पदों पर भर्ती की जाएगी.

सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड के 525 पद सृजित 

वहीं प्रवक्ताओं के 750 पद सृजित किए गए हैं. यह पद लोक सेवा आयोग द्वारा भरे जाएंगे. जबकि सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड के 525 पद सृजित किए गए हैं, जिससे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के जरिए भरे जाएंगे.वहीं इन स्कूलों में कनिष्क सहायक के 150 पद सृजित किए गए हैं. इन पदों पर भी भर्ती शासन के निर्देश के अनुसार होगी.

13 प्रधानाचार्य पद सृजित

वहीं तेरह राजकीय हाई स्कूलों में 13 प्रधानाचार्य पद (Principal post) के सृजित किए गए हैं. इन 13 पद पर विभिन्न श्रेणियां के पदों पर भर्ती क्रमशः 45% वह 55 प्रतिशत के अनुपात में मौलिक रूप से नियुक्ति पुरुष शाखा के एक प्रवक्ताओं में जिन्होंने 3 साल की सेवा पूरी की हो और दो सहायक अध्यापक एलटी ग्रेड में से जिन्होंने 12 साल की सेवा पूरी कर ली हो उनका चयन पदोन्नति के जरिए होगा. इसके  साथ ही सहायक अध्यापक के 51 Post पर उत्तर प्रदेश अधीनस्थ शिक्षा सेवा नियमावली के प्रावधानों के अनुसार भर्ती की जाएगी. जबकि कनिष्क सहायक के 13 पदों पर शासन की ओर से तय नियमों के तहत भर्ती होगी.

यूपी में 1 जुलाई से बनेगा किसान कार्ड, खेती में खसरा-खतौनी से लेकर गाटा संख्या तक सब एक क्लिक से पता चलेगी

   

2024-06-28T04:43:35Z dg43tfdfdgfd