WHO REPORT ON ALCOHOL AND DRUG USE: 40 करोड़ लोग हैं शराब की लत से परेशान, जानें कैसे करें इसकी रोकथाम

शराब और नशीली दवाओं के सेवन कई लोगों के लिए एक स्टेटस सिंबल बन चुका है. धीरे-धीरे ऐसे लोगों को इनकी लत पड़ जाती है. जिसकी वजह से कई बार इसे छोड़ पाना मुश्किल हो जाता है. इतना ही नहीं ये शरीर को भी पूरी तरह से खराब कर देती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया भर में लगभग 40 करोड़ लोग शराब और नशीली दवाओं की लत से जूझ रहे हैं. शराब दुनिया भर में व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों को प्रभावित करने वाली एक सबसे बड़ी वजह है. 

शराब की लत से जूझ रहे हैं लोग  

अनुमान है कि लगभग 28.3 करोड़ लोग शराब के उपयोग से होने वाली बीमारियों से पीड़ित हैं. शराब का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है. इसमें व्यक्ति का लिवर खराब होने, दिल से जुड़ी बीमारियां होना आदि का जोखिम रहता है. कई बात नशे में होने की वजह से लोग किसी न किसी दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं और उन्हें चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है.

समुदायों और परिवारों को कई हद तक इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. घर में अगर एक भी व्यक्ति शराब की लत से जूझ रहा है तो सभी को परेशानी झेलनी पड़ती है. भावनात्मक से लेकर उन्हें आर्थिक बोझ से भी जूझना पड़ता है. 

रोकथाम के लिए क्या किया जा सकता है? 

जो लोग नशीली चीजों की लत से परेशान हैं वे इसे छोड़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें कई उपाय करने की जरूरत है- 

- शिक्षा और जागरूकता: शराब और नशीली दवाओं के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बारे में सूचित रहें. इन जोखिमों को समझने से आप इससे दूर रहने में खुद की ही मदद करेंगे. 

- स्वस्थ जीवन शैली: ऐसी चीजों में बिजी रहें जो आपके तनाव को कम करें और आपकी हेल्थ के लिए अच्छी हों. जैसे हर दिन व्यायाम करना, हेल्दी खाना और अच्छे लोगों से संबंध बनाना.

- मदद लें: अगर आप या आपका कोई परिचित नशीली चीजों की लत से जूझ रहा है, तो जल्दी मदद लें. किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल या किसी एक्सपर्ट से बात करें और इसकी लत से खुद को दूर रखें.

- सपोर्ट नेटवर्क: अपने आप को एक ऐसे लोगों से घेरे रखें जो आपको नशीली चीजों से दूर रहने में मदद करें. आप इसके लिए अपने परिवारवालों और अपने दोस्तों की मदद ले सकते हैं. 

इसके अलावा, नशीली चीजों के सेवन को रोकने के लिए शिक्षा और जागरूकता भी जरूरी है. ऐसे कार्यक्रम शुरू किए जा सकते हैं जो लोगों को शराब और नशीली दवाओं के उपयोग से जुड़े जोखिमों के बारे में सूचित करते हैं. विशेष रूप से युवा लोगों को टारगेट करते हुए ये प्रोग्राम शुरू हों. 

ये भी पढ़ें

2024-06-30T09:56:25Z dg43tfdfdgfd