PARLIAMENT SESSION LIVE: राहुल गांधी ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखा पत्र; भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने की यह मांग

Sansad Satra 2024, 18th Lok Sabha News Live : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम राष्ट्रपति के अभिभाषण से संबंधित धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे सकते हैं। लोकसभा में 16 घंटे की चर्चा सोमवार सुबह शुरू हुई, जो देर रात तक चली। सूत्रों के मुताबिक, चर्चा मंगलवार शाम को पूरी होने की संभावना है, जिसके बाद पीएम मोदी जवाब देंगे। नीट परीक्षा पेपर लीक के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण शुक्रवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू नहीं हो सकी थी।

संसद सत्र के बीच एनडीए संसदीय दल की बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) संसदीय दल की बैठक को संबोधित करेंगे। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी संसद के पहले सत्र के दौरान सत्तारूढ़ दल के सांसदों को पहली बार संबोधित करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भाजपा और उसके सहयोगी दलों के सभी सांसदों को मंगलवार की बैठक के बारे में सूचित कर दिया गया है। उन्हें बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है। यह बैठक इसलिए भी अहम है, क्योंकि भाजपा को 2014 के बाद पहली बार हाल ही में हुए चुनावों में लोकसभा में बहुमत नहीं मिला है। सरकार चलाने के लिए पार्टी अपने सहयोगियों पर निर्भर है।

धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा

एनडीए की बैठक ऐसे समय हो रही है, जब संसद के संयुक्त अधिवेशन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा चल रही है। पीएम मोदी दोनों सदनों में चर्चा का जवाब देंगे। भाजपा ने इस लोकसभा चुनाव में 240 सीटें जीतीं, जबकि उसके सहयोगियों को 53 सीटें मिली।

संसदीय दल की बैठक के लिए पहुंचे एनडीए नेता

संसद परिसर में एनडीए संसदीय दल की बैठक के लिए एनडीए नेता गिरिराज सिंह, मिलिंद देवड़ा, कंगना रनौत और जयंत चौधरी पहुंचे।

 

राहुल के कल सदन में दिए गए भाषण के कई अंश हटाए गए

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के कल सदन में दिए गए भाषण के कई अंश हटा दिए गए हैं। हटाए गए अंशों में हिंदुओं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-भाजपा-आरएसएस सहित अन्य पर उनकी टिप्पणियां शामिल हैं।

राहुल को मिला राउत का साथ

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बयान पर शिवसेना(UBT) नेता संजय राउत ने कहा, "राहुल गांधी ने सभी हिंदू समाज के बारे में कोई भी गलत वक्तव्य नहीं किया।...राहुल गांधी ने कहा था कि मोदी जी यानी हिंदुत्व नहीं और बीजेपी यानी हिंदू समाज नहीं, हिंदू समाज बहुत बड़ा है जो कि बीजेपी को नहीं समझ आएगी...नफरत फैलाना हिंदुत्व के किसी भी धर्म ग्रंथ में नहीं लिखा है जो बीजेपी इस देश में 10 साल से कर रही है।"

एनडीए की बैठक जारी

पीएम मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की बैठक जारी है।

एनडीए की बैठक खत्म 

एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म हुई। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि राजग संसदीय दल की बैठक में घटक दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने राजग सांसदों से संसदीय नियमों का पालन करने और अपने मुद्दे प्रभावी ढंग से उठाने को कहा।

भाषण के हटाए गए अंशों पर राहुल

अपने भाषण के हटाए गए अंशों पर लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, मोदी जी की दुनिया में सच्चाई को मिटाया जा सकता है लेकिन हकीकत में सच्चाई को मिटाया नहीं जा सकता है। जो मैंने कहा और जो मुझे कहना था मैंने कह दिया, वह सच्चाई है, अब उन्हें जो मिटाना है मिटाएं।"

अखिलेश यादव ने सरकार को घेरा

पेपर लीक मुद्दे पर लोकसभा में बोलते हुए समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा... "पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? सच्चाई तो यह है कि सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि उसे युवाओं को नौकरी न देनी पड़े।"

अखिलेश यादव ने क्या-क्या कहा?
  • 2024 के लोकसभा चुनाव का परिणाम विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए जिम्मेदारी का संदेश देता है और यह परिणाम सांप्रदायिक राजनीति का अंत कर सामुदायिक राजनीति की शुरुआत करने वाला है।
  • देश किसी व्यक्तिगत आकांक्षा से नहीं, जन आकांक्षा से चलेगा; अब मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी, इस चुनाव का यही पैगाम है।
  • उत्तर प्रदेश में पिछले सात साल में परीक्षा माफिया का जन्म हुआ और हर परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ है।
  • अयोध्या में विपक्ष की जीत देश के परिपक्व मतदाताओं की लोकतांत्रिक समझ की जीत है।
  • ईवीएम पर मुझे आज भी भरोसा नहीं है, मैं (उत्तर प्रदेश में) 80 सीट भी जीत जाऊं तब भी ईवीएम पर भरोसा नहीं होगा।
  • हम अग्निवीर योजना को स्वीकार नहीं करते, जब कभी ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आएगा तो हम इस योजना को खत्म कर देंगे।

राज्यसभा में खरगे-धनखड़ में फिर ठनी

कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खरगे पर राज्यसभा में प्रतिक्रिया देते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, "... आप हर बार कुर्सी को नीचा नहीं दिखा सकते। आप हर बार कुर्सी का अनादर नहीं कर सकते... आप अचानक खड़े हो जाते हैं और बिना यह समझे कि मैं क्या कह रहा हूं, कुछ भी बोल देते हैं। इस देश और संसदीय लोकतंत्र और राज्यसभा की कार्यवाही के इतिहास में कुर्सी के प्रति इतनी अवहेलना कभी नहीं हुई, जितनी आपने की... अब आपको आत्मचिंतन करने का समय आ गया है..."

राहुल ने लोकसभा अध्यक्ष को लिखी चिट्ठी

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला को अपने भाषण से हटाए गए अंशों और टिप्पणियों के बारे में पत्र लिखा है। उन्होंने मांग की कि टिप्पणियों को बहाल किया जाए। उन्होंने पत्र में लिखा कि यह देखकर स्तब्ध हूं कि मेरे भाषण के काफी हिस्से को कार्यवाही से हटा दिया गया। यह भारी दबाव में किया गया लगता है। मेरी टिप्पणियों को रिकॉर्ड से हटाना संसदीय लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों के खिलाफ है।

पीएम मोदी चार बजे लोकसभा में जवाब देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम करीब 4 बजे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे।

बांसुरी स्वराज ने दिया नोटिस

भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी के भाषण को लेकर लोकसभा में निर्देश 115 के तहत नोटिस पेश किया। उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कल अपने भाषण में कई गलत बयान दिए। विपक्ष के नेता द्वारा लोकसभा में दिए गए बयान तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रामक प्रकृति के हैं और इसलिए नियम 115 के तहत उचित कार्यवाही शुरू की जानी चाहिए। इसलिए मैं आपसे प्रार्थना करती हूं कि कृपया राहुल गांधी द्वारा जानबूझकर की गई गलतियों का संज्ञान लें और आवश्यक कार्रवाई करें।

2024-07-02T02:52:38Z dg43tfdfdgfd