NIOS CLASS 10 RESULT 2024: एनआईओएस अप्रैल सत्र के लिए कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, तुरंत इस लिंक से करें चेक

NIOS Class 10 Result 2024 Out: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने अप्रैल सत्र के लिए कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। जो छात्र अप्रैल, मई में आयोजित सार्वजनिक परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपने एनआईओएस कक्षा 10वीं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट- nios.ac.in. पर देख सकते हैं।

छात्र कक्षा 10 के लिए एनआईओएस मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए नामांकन संख्या जैसे अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग कर सकते हैं। स्कोरकार्ड में अन्य विवरणों के साथ उम्मीदवार का नाम, जन्म तिथि, विषय-वार अंक, कुल अंक और योग्यता स्थिति का उल्लेख होगा। माध्यमिक परीक्षाएं 6 अप्रैल से 22 मई तक आयोजित की गईं थीं।

एनआईओएस प्रमाणित छात्रों के अंक-सह-प्रमाणपत्र और माइग्रेशन-सह-स्थानांतरण प्रमाणपत्र वितरण के लिए एनआईओएस के संबंधित क्षेत्रीय केंद्रों को भेजेगा।

संस्थान ने कहा, "प्रकाशित परिणाम में पाई गई विसंगति, यदि कोई हो, तो परिणाम पोर्टल पर उपलब्ध मानदंडों और दिशानिर्देशों के अनुसार परिणाम घोषित होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर एनआईओएस को सूचित किया जाना चाहिए।"

पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन शुल्क

जो उम्मीदवार अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, वे परिणाम घोषित होने की तारीख से एक महीने के भीतर अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन या पुनः जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10वीं के नतीजों की दोबारा जांच के लिए शुल्क 400 रुपये प्रति विषय है जबकि पुनर्मूल्यांकन शुल्क 1,000 रुपये प्रति विषय है।

परिणाम कैसे करें डाउनलोड?

एनआईओएस 10वीं परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं: 

  • एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट, results.nios.ac.in पर जाएं।
  • सार्वजनिक परीक्षा परिणाम के अंतर्गत 'परिणाम जांचें' पर क्लिक करें
  • नामांकन संख्या और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • एनआईओएस 10वीं परिणाम 2024 प्रदर्शित किया जाएगा।
  • स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट आउट ले लें।

2024-06-28T07:45:08Z dg43tfdfdgfd