NEET MDS COUNSELLING 2024: नीट एमडीएस काउंसलिंग के लिए आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, नोट कीजिए जरूरी तारीखें

MCC To Begin NEET MDS Counselling 2024 Registration Today: मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी प्रोग्राम के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी आज यानी 1 जुलाई के दिन काउंसलिंग का प्रोसेस शुरू करेगी. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट फॉर मास्टर्स ऑफ डेंटल सर्जरी परीक्षा पास कर ली है, वे काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऐसा करने के लिए उन्हें एमसीसी की वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है -  mcc.nic.in.

यहां से कैंडिडेट्स काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं और आगे की प्रक्रिया से लेकर आगे के अपडेट तक सब पा सकते हैं. ये भी जान लें कि काउंसलिंग के तीन राउंड होंगे और अंत में स्टे राउंड आयोजित किया जाएगा. जरूरी तारीखों के विषय में यहां जानकारी पा सकते हैं.

नोट कर लीजिए जरूरी तारीखें

नीट एमडीएस काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 1 जुलाई से शुरू होंगे और रजिस्टर कराने की लास्ट डेट 7 जुलाई 2024 है. इसी तारीख को दोपहर 3 बजे तक फीस भी जमा की जा सकती है. उसके बाद पेमेंट विंडो बंद हो जाएगी. ये भी जान लें कि वे कैंडिडेट्स जो ठीक से रजिस्ट्रेशन कराएंगे और तय फीस भी भरेंगे केवल वे ही च्वॉइस फिलिंग और सीट एलॉटमेंट के लिए पात्र माने जाएंगे. इनके अलावा और किसी को सीट एलॉट नहीं होगी.

इस तारीख से शुरू होगा सीट एलॉटमेंट

ये भी जान लें कि नीट एमडीएस का सीट एलॉटमेंट 8 से 9 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा. शेड्यूल में दी जानकारी के मुताबिक कैंडिडेट्स अपने प्रिफरेंस 2 से 7 जुलाई के बीच चुन सकते हैं. इसके बाद उन्हें अपनी च्वॉइस लॉक करनी होंगी. कॉलेज और कोर्स का प्रिफरेंस बताना होगा.

किस दिन क्या होगा

  • पहले राउंड की काउंसलिंग 1 से 10 जुलाई के बीच होगी.
  • इसके तहत ज्वॉइनिंग करने की लास्ट डेट 17 जुलाई है.
  • सेकेंड राउंड की काउंसलिंग 22 से 31 जुलाई के बीच होगी.
  • इसके तहत ज्वॉइन करने की आखिरी तारीख 7 अगस्त 2024 है.
  • तीसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए समय तय हुआ है 12 से 21 अगस्त का.
  • इसके अंतर्गत कैंडिडेट्स को 28 अगस्त तक ज्वॉइन करना होगा.
  • अंतिम चरण में स्ट्रे वैकेंसी राउंड आयोजित किया जाएगा. इसके लिए तारीखें तय हुई हैं 2 से 7 सितंबर 2024.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराते वक्त इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी. ये हैं – नीट एमडीएस स्कोरकार्ड और एडमिट कार्ड, परीक्षा पास करने का सर्टिफिकेट, कॉलेज मार्कशीट, डेंटल काउंसिल द्वारा दिया गया प्रोविजनल सर्टिफिकेट, क्लास 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, वैलिड गवर्नमेंट आईडी प्रूफ. 

यह भी पढ़ें: नीट यूजी री-एग्जाम का परिणाम घोषित, रैंक लिस्ट भी जारी

2024-07-01T05:37:55Z dg43tfdfdgfd