MOULAY ISMAIL: इस शख्स के हुए 800 से अधिक बच्चे, गिनीज बुक में दर्ज है नाम

Moulay Ismail: दुनिया के कई देश इस समय जनसंख्या को नियंत्रित करने में लगे हैं. भारत में दशकों से जनसंख्या नियंत्रण से जुड़े कानून की मांग उठती रही है. भारत के कुछ प्रदेशों ने ऐसे नियम बनाने का एलान भी कर दिया है. दूसरी तरफ इतिहास में एक ऐसे भी मुस्लिम शासक हुए, जिनके 800 से अधिक बच्चे थे. ऐतिहासिक अभिलेखों के मुताबिक विकीपीडिया पर दावा किया गया है कि दुनिया के सबसे अधिक बच्चों वाले मुस्लिम व्यक्ति मोरक्कन राजा मौले इस्माइल हैं, जिन्होंने 1672 से 1727 तक मोरक्को पर शासन किया था.

कहा जाता है कि मौले इस्माइल की हरम में 500 से अधिक महिलाएं थी, इनमें से कई उनकी पत्नी भी थी. इन महिलाओं से मौले इस्माइल के 800 से अधिक बच्चे पैदा हुए. हालांकि, कई जगहों पर इनके बच्चों के बारे में अलग-अलग संख्या बताई गई है. इसके बावजूद मौले इस्माइल का नाम दुनिया के सबसे अधिक बच्चों के पिता के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. मौले इस्माइल इब्न शरीफ का जन्म 1645 के आसपास सिजिलमासा में हुआ था और 22 मार्च 1727 को मेकनेस में उनकी मृत्यु हुई. 

मौले इस्माइल ने 55 साल तक किया मोरक्को पर शासन

मौले इस्माइल 1672 से 1727 तक मोरक्को के सुल्तान थे और वे अलावी राजवंश के दूसरे शासक थे. मौले इस्माइल के पिता का नाम मौले शरीफ था जिनके ये सातवें बेटे थे. इस तरह से मौले इस्माइल ने मोरक्को पर 55 साल तक शासन किया. मोरक्को के इतिहास में किसी भी सुल्तान का यह सबसे लंबा शासनकाल है. मौले इस्माइल के बारे में कहा जाता है कि ये मोरक्को के सबसे अधिक शक्तिशाली सुल्तान के रूप में भी जाने जाते हैं. मौले इस्माइल ने अपने शासनकाल में कई सैन्य सफलताएं प्राप्त की थी. मौले के समय में मोरक्को की सबसे मजबूत सेना थी. 

मौले इस्माइल के पास 500 से अधिक रखैल

कहा जाता है कि मोरक्को की सत्ता पर काबिज होने के बाद मौले इस्माइल को कई विद्रोहों का सामना करना पड़ा. इसमें सबसे बड़ा विद्रोह उनके भतीजे मौले अहमद बेन मेहरेज ने किया था, जो मौले मुराद मेहरेज़ के बेटे थे. इसके बाद उनके भाइयों ने विद्रोह किया. ऐसे में मौले इस्माइल का शुरुआती शासनकाल काफी कठिन दिनों से गुजरा. मौले इस्माइल की पहली दर्ज शादी 1670 में हुई थी, उनकी पहली दर्ज पत्नी के बाद उनके विवाह का क्रम स्पष्ट नहीं है. फ्रांसीसी राजनयिक डोमिनिक बुसनॉट के मुताबिक, मौले इस्माइल की कम से कम 500 रखैलें और उससे भी अधिक बच्चे थे. 1703 में कुल 868 बच्चे (525 बेटे और 343 बेटियां) दर्ज किए गए.

यह भी पढ़ेंः Islam-Hindu Education: इस्लाम या हिंदू? किस धर्म के लोग सबसे कम पढ़े-लिखे, रिसर्च में खुलासा

2024-07-02T06:11:47Z dg43tfdfdgfd