JANJGIR-CHAMPA NEWS : समितियों में अब लोगों को कम कीमत में मिलेंगी जेनेरिक दवाइयां

नईदुनिया न्यूज , जांजगीर - चांपा : गांव में किसानों को खाद बीज मुहैया कराने सहकारी समितियों में अब लोगों को कम कीमत में जेनेरिक दवाएं मिलेगी। सहकारी समितियों में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं। जहां से लोगों को सस्ती जेनेरिक दवाएं मिल सकेंगी। फिलहाल जांजगीर चांपा और सक्ती जिले में एक एक सहकारी समिति ने जन औषधि केंद्र खोलने के लिए लाइसेंस की औपचारिकताएं पूरी की है।

अभी तक जन औषधि केंद्र सरकारी अस्पतालों में ही होता है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नई व्यवस्था के तहत समितियों में जन औषधि केंद्र खोले जाने के निर्णय से लोगों को सस्ती दवा नजदीक में मिल सकेगी।ग्रामीणों को सस्ती दर पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए सहकारी समितियों पर अब जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे।

इसके लिए सहकारिता विभाग ने समितियों का चयन कर लिया है। पहले चरण में जिले के बलौदा ब्लाक के बक्सरा समिति का चयन किया गया है, जहां जन औषधि खोला जाना है। जल्द ही यहां आम जन को सस्ते दर पर दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। आयुष विभाग की ओर आवेदक सेवा सहकारी समिति को लाइसेंस दिए जाएंगे। केन्द्र खुलने से आसपास गांव के लोगों को कम कीमत में बेहतर गुणवत्ता की जेनेरिक दवा मिल सकेगी।

सहकारी समितियों को बहुउपयोगी बनाया जा रहा है ताकि लोगों को सहकारी समितियों के जरिए जरूरत का सामान आसानी मिल सके। सहकारी समितियों में अब तक किसानों को खाद बीज की बिक्री की जाती रही है। मगर अब उन्हें समितियों में आसानी से कम कीमत में जेनेरिक दवाइयां मिल सकेगी। इसके लिए सहकारी समितियों में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं। जांजगीर चांपा जिला के बलौदा ब्लाक के पांच सहकारी समितियों ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन किए थे।

जिसमें से बक्सरा सोसायटी का चयन किया गया है। जन औषधि केंद्र खोलने के लिए बक्सरा समिति के प्रभारी ने लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। लाइसेंस जारी होते ही वहां जल्द ही जेनेरिक दवाओं की बिक्री शुरू हो जाएगी। इसी तरह सक्ती जिले के जैजैपुर ब्लाक के भोथीडीह सहकारी समिति ने जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन किया था। जिस पर समिति को लाइसेंस जारी करते हुए वहां जन औषधि केंद्र प्रारंभ किया गया है।

'''' सेवा सहकारी समितियों में अभी तक खाद बीज ही मिलते थे। अब जन औषिध केंद्र खोलने की योजना से सहकारी समितियां आत्म निर्भर हो सकेगी। इससे लोगों को कम कीमत पर जेनेरिक दवाइयां मिल पाएगी। बलौदा ब्लाक केबक्सरा समिति में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खोले जाएंगे। इसी तरह सक्ती जिले के भोथीडीह समिति में जन औषधि केंद्र खोला गया है।

रेशम लाल तिवारी

नोडल अधिकारी

जिला सहकारी बैंक

2024-06-29T17:49:31Z dg43tfdfdgfd