INDIA POST RECRUITMENT 2024: इंडिया पोस्ट ने GDS के 35 हजार पदों पर निकाली वैकेंसी, 10वीं पास 15 जुलाई से करें अप्लाई

India Post GDS Recruitment 2024: 10वीं पास कैंडिडेट्स के लिए सरकारी नौकरी पाने का बढ़िया मौका सामने आया है. इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक के बंपर पदों पर भर्ती निकाली है. अभी केवल इन भर्तियों का शॉर्ट नोटिस प्रकाशित हुआ है. डिटेल्ड नोटिस आज से कुछ दिन बाद 15 जुलाई 2024 के दिन रिलीज किया जाएगा. इसी दिन से रजिस्ट्रेशन भी शुरू होंगे. वे कैंडिडेट्स जो इन पदों पर आवेदन करने की इच्छा रखते हों, वे लिंक एक्टिव होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं.

नोट कर लें काम की वेबसाइट

इंडिया पोस्ट के जीडीएस पदों पर आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा. ऐसा करने के लिए भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का पता है - indiapostgdsonline.gov.in. यहां से आप न केवल आवेदन कर सकते हैं बल्कि इन पदों के बारे में डिटेल में जानकारी भी पा सकते हैं.

होमपेज खोलने पर आपको अलग-अलग सर्कल के लिए अलग-अलग लिंक दिखेगा. आपको जिस सर्कल के अंतर्गत आवेदन करना है उस पर क्लिक करें उसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू करें. रजिस्ट्रेशन लिंक अभी नहीं खुला है 15 जुलाई से आवेदन शुरू होंगे. अभी केवल इन वैकेंसी के लिए शॉर्ट नोटिस जारी किया गया है.

कौन कर सकता है अप्लाई

इंडिया पोस्ट जीडीएस पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास की हो. इसके साथ ही जरूरी है कि उसके पास दसवीं में एक मातृभाषा भाषा जरूर रही हो. कैंडिडेट के लिए कंप्यूटर की नॉलेज जरूरी है और उसे साइकिल चलाना भी आना चाहिए.

एज लिमिट की बात करें इन पदों के लिए 18 से 40 साल तक के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट मिलेगी.

क्या है लास्ट डेट

अभी इन पदों का डिटेल्ड नोटिस जारी नहीं हुआ है. उसके बाद ही वैकेसी की संख्या से लेकर लास्ट डेट तक की सही-सही जानकारी मिल पाएगी. अभी अंदाजा ये है कि करीब 30 हजार से ज्यादा पद भरे जाएंगे और आवेदन करने की लास्ट डेट अगस्त में हो सकती है. अपडेट्स के लिए वेबसाइट विजिट करते रहें.

सेलेक्शन कैसे होगा

इन पदों पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन मेरिट बेसिस पर होगा. दसवीं में आए अंकों के आधार पर कैंडिडेट्स की मेरिट तैयार होगी. जिन उम्मीदवारों का चुनाव होगा, उन्हें डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. डीवा राउंड भी क्लियर करने के बाद उम्मीदवार का चयन अंतिम होगा.

कितनी मिलेगी सैलरी

इन पद पर सेलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को पद के अनुसार सैलरी मिलेगी. जैसे एबीपीएम/जीडीएस पद की सैलरी महीने के 12 हजार से लेकर 24 हजार रुपये तक होगी. वहीं बीपीएम पदों की सैलरी महीने के 12 हजार से लेकर 29 हजार रुपये महीने तक हो सकती है.

शुल्क कितना लगेगा

सेलेक्शन के बाद हर सर्किल की मेरिट लिस्ट भी अलग-अलग प्रकाशित होगी. आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 100 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं आरक्षित श्रेणी और पीएच कैटेगरी के कैंडिडेट्स को कोई शुल्क नहीं देना है. 

यह भी पढ़ें: जल्द जारी हो सकता है UPSC CSE प्री परीक्षा का परिणाम, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट 

2024-06-30T09:19:27Z dg43tfdfdgfd