GWALIOR ELECTRICITY NEWS: 26 दिन में जलाई 20 करोड़ यूनिट बिजली, पिछले वर्ष से तीन करोड़ ज्यादा

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। लगातार पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से शहर में बिजली की खपत में बढ़ोत्तरी हुई है। जून माह में अब तक शहर में कुल 20 करोड़ नौ लाख 32 हजार यूनिट बिजली की खपत दर्ज की गई है, जबकि पिछले साल यानी जून 2023 में कुल 16 करोड़ 43 लाख 49 हजार यूनिट बिजली जलाई गई थी। इस साल जून महीने में पिछले साल की तुलना में तीन करोड़ 65 लाख 83 हजार यूनिट बिजली अधिक जलाई गई है।

इतना ही नहीं जून माह में बिजली खपत का पिछले दो साल का रिकार्ड भी टूटा। 17 जून को बिजली की खपत 87 लाख यूनिट तक पहुंची थी। शहर में पिछले कुछ दिनों से तापमान लगातार ज्यादा रहने के कारण बिजली की खपत बढ़ी। जिससे न केवल उपभोक्ताओं को बिजली कटौती की समस्या से जूझना पड़ा बल्कि लोड बढ़ने से फाल्ट व ट्रिपिंग में इजाफा हुआ।

इतना ही नहीं तापमान अधिक बढ़ने से लोगों ने अधिक संख्या में एयर कंडीशनर (एसी), कूलर, पंखा चलाए। जिससे बिजली की खपत पिछले साल की तुलना में तीन करोड़ 65 लाख 83 हजार यूनिट बढ़ गई। पिछले तीन दिन से शहर में बिजली की खपत लगातार 70 लाख यूनिट से ज्यादा है। पिछले 24 घंटे में शहर में 69.54 लाख यूनिट बिजली की खपत दर्ज की गई। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बढ़ोतरी घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा की गई है।

छह घंटे से ज्यादा समय गुल रही बिजली, बार-बार हुई ट्रिपिंग

वर्षा के कारण बीते रोज नगर संभाग केंद्रीय व नगर संभाग पूर्व में 11 व 33 केवी फीडर पर फाल्ट हुए। जिससे करीब छह घंटे से ज्यादा समय तक बिजली गुल रही। बाराघाटा जोन के पालीटेक्निक फीडर के पास पेड़ गिरने के कारण तार टूटने से दोपहर तीन बजे से गुल हुई बिजली रात दस बजे तक बहाल हो सकी। इसके बाद भी ट्रिपिंग की समस्या बरकरार रही। इसके साथ ही नगर संभाग पूर्व के सिल्वर स्टेट के पास 33 केवी लाइन में फाल्ट हो गया जिससे कई क्षेत्रों की बिजली गुल रही। वर्षा के कारण बिजली व्यवस्था लगातार लड़खड़ा रही है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

शहर में एसी और कूलर अधिक संख्या में चल रहे हैं जिसके कारण बिजली की खपत बढ़ी है। इस माह बिजली खपत ने पिछले कुछ सालों का रिकार्ड भी तोड़ा है। अब जरुर धीरे-धीरे खपत में कमी आ रही है।

नितिन मांगलिक, महाप्रबंधक, शहर वृत्त

2024-06-28T04:28:12Z dg43tfdfdgfd