GORAKHPUR UNIVERSITY: DDU प्रवेश परीक्षा में पहले दिन 3098 अभ्यार्थी हुए सम्मिलित, कुलपति ने किया औचक निरीक्षण

Gorakhpur News: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए 27 जून से 8 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा आयोजित है. 27 जून को पहले दिन दो पालियों में सम्पन्न हुई बीकॉम, एमकॉम और मनोविज्ञान की प्रवेश परीक्षा में कुल 3457 अभ्‍यर्थियों में 3098 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए. प्रवेश परीक्षा के पहले दिन शुचिता का विशेष ध्यान रखा गया. प्रवेश परीक्षा को शुचिता पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए कुलपति प्रो. पूनम टंडन ने खुद कक्षाओं में जाकर औचक निरीक्षण किया.

डीडीयू की प्रवेश परीक्षा के दौरान कुलपति प्रोफेसर पूनम टंडन ने कला संकाय भवन, मजीठिया भवन और दीक्षा भवन केंद्रों पर संचालित हो रही प्रवेश परीक्षाओं का औचक निरीक्षण किया. उन्होंने परीक्षा कक्षों में जा कर अभ्यर्थियों से बात की और उनसे सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली. कुलपति के मार्गदर्शन में कुलसचिव प्रोफेसर शांतनु रस्तोगी और प्रवेश प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रोफेसर हर्ष सिन्‍हा व अन्य सदस्य परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए पूरे दिन सक्रिय रहने के साथ केंद्र अधीक्षकों एवं पर्यवेक्षकों से लगातार संपर्क में रहे.

दो पालियों में आयोजित की गई थी परीक्षा

विश्वविद्यालय में गुरुवार 27 जून को प्रवेश परीक्षा के पहले दिन सुबह की पाली में बीकॉम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई. प्रवेश परीक्षा में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होने वाली प्रवेश परीक्षा में बीकॉम में पंजीकृत 2415 अभ्‍यर्थियों में 2147 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए. दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित एमकाम की प्रवेश परीक्षा में पंजीकृत 918 अभ्‍यर्थियों में 842 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए. वहीं एमए मनोविज्ञान की प्रवेश परीक्षा में 124 पंजीकृत अभ्यर्थियों में 109 ने परीक्षा दी.  

अभ्यर्थियों की मदद के लिए लगाया गया हेल्प डेस्क

विश्वविद्यालय में एनसीसी  कैडेट्स और एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा अभ्यर्थियों की सहायता के लिए मुख्य द्वार, समाजशास्त्र विभाग के पास, मजीठिया भवन के पास व अन्य जगहों पर हेल्प डेस्क लगाया गया. प्रवेश परीक्षा में आए छात्रों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने और परीक्षा स्थल खोजने  में पूर्ण रूप से सहायता की.

 28 जून को इन विषयों की प्रवेश परीक्षा

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सुबह बीसीए की प्रवेश परीक्षा में संख्या 2070 अभ्यर्थी ने पंजीकृत किया है. वहीं शाम के पाली में 1043 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे. एमए (विजुअल आर्ट्स) एमए (इतिहास) एमएससी (भौतिकी) एमएससी(वनस्पति विज्ञान) के परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी. 

 

भूतपूर्व छात्रों की परीक्षा 8 जुलाई से होगी

विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध महाविद्यालयों में सेमेस्टर प्रणाली / पुराना पाठ्यक्रम के अन्तर्गत सत्र 2022-2023 के छूटी हुई बैक पेपर/भूतपूर्व हेतु अर्ह छात्रों की परीक्षा 08 जुलाई को प्रातः 9 से 12 बजे व सायं 2 से 5 बजे तक विश्वविद्यालय द्वारा जारी समय सारणी के अनुसार सम्पन्न कराई जाएगी. संबद्ध महाविद्यालयों व विश्वविद्यालय केन्द्र की परीक्षाएं विश्वविद्यालय के महाराणा प्रताप परिसर स्थित शिक्षा संकाय में सम्पन्न होगी. परीक्षा समय सारणी विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.ddugu.ac.in) पर अपलोड कर दी गयी है.

ये भी पढ़ें: वाराणसी में रोड शो से पहले प्रियंका गांधी-डिंपल यादव ने किए 'काशी के कोतवाल' के दर्शन, देखें तस्वीरें

2024-06-28T05:39:13Z dg43tfdfdgfd