बीच सड़क उठा गैया को दर्द, दिया बछड़े को जन्म, तभी सामने से आई तेज रफ्तार कार...

भारत में गाय को मां का दर्जा दिया जाता है. कान्हा की सवारी गैया की यहां पूजा की जाती है. बच्चा जब एक साल का हो जाता है तो मां के अलावा उसे गाय का ही दूध दिया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि मां के दूध में जो पोषण होता है, वही गाय के दूध में भी होता है. इस कारण बच्चे को भैंस का नहीं बल्कि गाय का ही दूध दिया जाता है. लेकिन कुछ लोग इनका अनादर करने से नहीं हिचकते.

सोशल मीडिया पर ऋषिकेश की सड़कों का एक वीडियो शेयर किया गया. यहां बिजी सड़क के किनारे ही एक गाय ने बछड़े को जन्म दे दिया. काफी देर तक गाय अपने बछड़े के साथ बैठी रही. इस दौरान मदद के लिए तो कोई नहीं आया लेकिन एक तेज रफ़्तार कार ने बछड़े को टक्कर मार दी. बाद में दो लोग फ़रिश्ते की तरह वहां आए और गाय और बछड़े को शेल्टर होम पहुंचाया.

सड़क पर ही उठ गया था दर्द

ऋषिकेश की सड़कों पर घूमती गाय और अन्य पशु अब चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. सड़क पर बैठ जाने या खड़े होने की वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो जाती है. आने-जाने वाली गाड़ियां इनकी वजह से प्रभावित होती हैं. लोग सुबह गाय या भैंस का दूध निकाल लेने के बाद उन्हें यूं ही खुला छोड़ देते हैं. जिस कारण ये सड़कों पर आ जाती हैं. ऐसी ही एक प्रेग्नेंट गाय भी सड़क पर ही थी, जब अचानक उसे लेबर पेन उठा. उसने सड़क के किनारे ही बछड़े को जन्म दे दिया.

सामने आए दो फ़रिश्ते

बच्चे को जन्म देने के बाद गाय और उसका बछड़ा काफी देर तक सड़क के किनारे बैठा रहा. इस दौरान एक कार का टायर बछड़े के पैर के ऊपर से गुजर गया. दर्द से बेहाल अपने बछड़े को देख मां भी परेशान हो गई. इसके बाद दो शख्स, जो एक एनिमल ट्रस्ट से जुड़े थे, उन्होंने स्कूटी से बछड़े को शेल्टर होम पहुंचाया. इसके बाद वहां बछड़े के साथ-साथ मां की भी देखभाल की जा रही है. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया, जहां से ये वायरल हो रहा है. लोगों ने गाय और बछड़े को नई जिंदगी देने के लिए दोनों की जमकर तारीफ की. वहीं अपने पालतू जानवरों को इस तरह से सड़क पर छोड़ने के लिए ग्वालों की जमकर क्लास भी लगाई.

2024-06-28T05:02:36Z dg43tfdfdgfd