44000 से अधिक पानी है सैलरी, तो बिना देर किए तुरंत करें आवेदन

HSSC Recruitment 2024: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) के तहत हरियाणा सरकार में नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की ख्वाहिश रखने वाले उम्मीदवारों के सुनहरा मौका है. इसके लिए एचएसएससी ने असिस्टेंट लाइनमैन (एएलएम), ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी), डिप्टी रेंजर, वार्डर, असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट, जूनियर कोच और हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के पदों पर वैकेंसी निकाली है. अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक एवं योग्य हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in के जरिए इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

हरियाणा SSC के इस भर्ती के माध्यम से कुल 447 पदों पर बहाली की जाएगी. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 1 मई, 2024 तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं. जो भी उम्मीदवार इन पदों पर नौकरी पाने की तलाश में हैं, तो नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

एचएसएससी में नौकरी पाने की योग्यता

असिस्टेंट लाइनमैन (एएलएम)- उम्मीदवारों के पास इलेक्ट्रीशियन/वायरमैन ट्रेड में 02 साल का आईटीआई कोर्स के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए.

टीजीटी (फिजिकल एजुकेशन)- बी.पी.एड के साथ ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए या डी.पी.एड., फिजिकल एजुकेशन में हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET)/STET पास और मैट्रिक या हायर एजुकेशन में हिंदी या संस्कृत विषय होना चाहिए.

डिप्टी रेंजर- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल/पर्यावरण इंजीनियरिंग/एनवायरमेंट साइंस में डिप्लोमा होने के साथ मैट्रिक या उच्च शिक्षा में एक विषय के रूप में हिंदी या संस्कृत होना चाहिए.

वार्डर पुरुष/महिला- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए.

असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट जेल (पुरुष)- ग्रेजुएट होने के साथ हाई स्कूल में हिंदी या संस्कृत विषय का होना अनिवार्य है.

जूनियर कोच (सभी विषयों में)- राष्ट्रीय खेल संस्थान से ग्रेजुएट डिग्री/कोचिंग डिप्लोमा और मैट्रिक मानक तक हिंदी/संस्कृत का भी नॉलेज होना चाहिए.

कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी)- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पुरुष/महिला उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.

सब इंस्पेक्टर (सामान्य ड्यूटी)- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ ही मैट्रिक तक हिंदी/संस्कृत का नॉलेज होना चाहिए.

यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक

HSSC Recruitment 2024 नोटिफिकेशन

HSSC Recruitment 2024 के लिए अप्लाई करने का लिंक

एचएसएससी में ऐसे मिलेगी नौकरी

लिखित परीक्षा

सामाजिक-आर्थिक मानदंड और

अनुभव, और फिजिकल टेस्ट

स्क्रीनिंग टेस्ट

ये भी पढ़ें…

ऑनलाइन कोर्स करने वाले हो जाएं सावधान, यूजीसी ने जारी किया ये अहम नोटिस, पढ़ें डिटेल

सरकारी स्कूल से की पढ़ाई, 19 साल के कॉलेज ड्रॉपआउट लड़के ने खड़ी की कंपनी, अब कमा रहे हैं करोड़ों

2024-04-24T14:06:03Z dg43tfdfdgfd