SRI LANKA: साइबर क्राइम ऑपरेशन के आरोप में श्रीलंका में 60 भारतीय गिरफ्तार

Sri Lanka News: श्रीलंका के आपराधिक जांच विभाग (Criminal Investigations Department) ने ऑनलाइन फाइनेंशियल स्कैम में शामिल कम से कम 60 भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है. इन सभी को राजधानी कोलंबो के उपनगरीय इलाके मदीवेला और बट्टारामुल्ला और पश्चिमी तटीय शहर नेगोंबो से गिरफ्तार किया गया है. श्रीलंका पुलिस के मुताबिक, सीआईडी ने गिरफ्तार भारतीय नागरिकों के पास से 135 मोबाइल फोन और 57 लैपटॉप भी जब्त किए हैं.

एजेंसी के मुताबिक, पुलिस प्रवक्ता एसएसपी निहाल थल्दुवा ने बताया है कि पुलिस ने यह कार्रवाई एक पीड़ित की शिकायत के बाद की है. पीड़ित को एक व्हाट्सएप ग्रुप में सोशल मीडिया इंटरैक्शन के लिए नकद का वादा करने का लालच दिया गया था. जांच के दौरान यह पता चला कि पीड़ितों को प्रारंभिक भुगतान के बाद शेष पैसा जमा करने के लिए मजबूर किया गया था. 

शातिरों का संबंध दुबई और अफगानिस्तान से भीः पुलिस

स्थानीय अखबार डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, पेराडेनिया में एक पिता-पुत्र ने धोखेबाजों की मदद करने की बात स्वीकार की है. जिसके बाद नेगोंबो में एक लक्जरी घर पर छापेमारी के दौरान 13 संदिग्धों की गिरफ्तारी और 57 फोन और कंप्यूटर भी जब्त किए गए. नेगोंबो में ही बाद में की गई कार्रवाई में 19 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया. पुलिस के मुताबिक, इन लोगों का संबंध दुबई और अफगानिस्तान से भी है. 

साइबर क्राइम (Cyber Crime) एक कंप्यूटर या कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा अपराध है. इस तरह के अपराध करने में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है. 

2024-06-28T08:25:44Z dg43tfdfdgfd