सीएमपीडीआई रांची में स्वछता पखवाड़ा का समापन

रांची (ब्यरो) । सीएमपीडीआई के कांफ्रेंस हालय में स्वछता पखवाड़ा-2024 (16-30 जून, 2024) का समापन समारोह का आयोजन किया गया. इस मौके पर सीएमपीडीआई के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार, निदेशक (तकनीकी/पीएंडडी) अजय कुमार, निदेशक तकनीकी/ईएस) सतीश झा, मुख्य सतर्कता अधिकारी सुमीत कुमार सिन्हा ने स्वछता योद्वाओं को सम्मानित किया और पौधारोपण करके एक पखवाड़ा तक चलने वाले स्वछता पखवड़ा का समापन किया. इस अवसर पर सीएमपीडीआई (मुख्यालय) तथा क्षेत्रीय संस्थान-3-रांची के महाप्रबंधक व विभागाध्यक्षगण और वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

आसपास के समुदायों में

इस मौके पर कुमार ने स्वछता पर जोर दिया और कहा कि स्वछ भारत के महात्मा गांधी के सपने को साकार करने के लिए हमारे दैनिक जीवन और आसपास के समुदायों में स्वछता को अपनाना आवश्यक है और नागरिकों का अछे स्वास्थ्य व जीव कल्याण ही स्वछता का अंतिम लाभ है. झा ने कहा कि स्वछता के संबंध में जानकारी का प्रचार-प्रसार और जागरूकता पैदा करना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है, इसे निभाने के लिए हम लोगों को सतत् प्रयास करना चाहिए. सिन्हा ने स्वछता पखवाड़ा के दौरान की गई विभिन्न गतिविधियों के लिए सीएमपीडीआई की सराहना की और सभी कर्मियों को पूरे वर्ष स्वछता संबंधी गतिविधियों में जु?े रहने की सलाह दी.

एक्टिविटी की गई

सीएमपीडीआई ने स्वछता पखवाडा (16-30 जून) के दौरान एकल उपयोग प्लास्टिक पर अंकुश लगाने के लिए जागरूकता अभियान, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन, स्वछ पेयजल आदि, और स्वछता अभियान, कचरे का निपटान, सफाई जैसी गतिविधियां चलायीं. सीएमपीडीआई (मुख्यालय) के अलावा सभी क्षेत्रीय संस्थानों और इसके अधीनस्थ गवेषण शिविरों में लोगों के बीच स्वछता के बारे में जागरूकता बढाने के लिए वर्षा जल संचयन प्रणाली, सीवेज उपचार संयंत्र (एसटीपी), तालाबों आदि की सफाई और प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन और ड्राइंग आदि जैसी प्रतियोगिता आयोजित की गई. भारत सरकार के स्वछ भारत मिशनय के तहत, कोल इंडिया और उसकी सहायक कंपनियों स्वछ और स्वछ भारत के महात्मा गांधीजी के सपने को साकार करने के लिए 16 से 30 जून, 2024 तक स्वछता पखवाड़ा मनायी गयी.

2024-06-30T18:02:16Z dg43tfdfdgfd