UTTARAKHAND WEATHER UPDATE: प्री-मानसून दस्तक के बाद 27 से 30 जून तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Uttarakhand Weather News: भीषण गर्मी से उत्तराखंड के लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा रिपोर्ट जारी कर बताया कि प्रदेश में प्री  मानसून की दस्तक हो गई है.मौसम विभाग ने 24 से 30 जून तक उत्तराखंड के विभिन्न जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.प्रदेश की जनता से सतर्क रहने को कहा हैं. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून में भारी बरसात को लेकर कई जगह पहले से ही ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तराखंड में लोगों को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने वाली है.भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया कि अगले सप्ताह में प्री मानसून में हल्की वर्षा का अंदेशा जताया है.मौसम विभाग द्वारा 24 से 30 जून तक उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल के चार जिलों के लिए में भारी बरसात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.इस दौरान संवेदनशील क्षेत्रों में पत्थर गिरने और भूस्खलन की आशंका जताई है, ऑरेंज अलर्ट के दौरान पहाड़ यात्रा करते समय सतर्क रहने के निर्देश दिये है.

क्या बोले मौसम वैज्ञानिक

गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय पंतनगर के मौसम विभाग की वैज्ञानिक शिवानी कोठियाल ने बताया कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया कि उत्तराखंड में प्री मानसून की दस्तक हो गई है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सें में 27, 28 और 30 जून को भारी बरसात की का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया.ऐसे समय पर पर्वतीय क्षेत्रों में यात्रा करते समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि कई संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन होने और पहाड़ों से पत्थर गिरने की संभावना है.

इसके साथ कुमाऊं मंडल में 24 से 26 जून और 29 जून को नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर में भारी बरसात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.उन्होंने बताया कि 24 जून से होने वाली वर्षा से नदियों के जल स्तर में बढ़ोत्तरी होगी ऐसे समय पर नदी किनारे से दूरी बना लें.

ये भी पढ़ें: UP Politics: BSP की करारी हार के बाद आकाश आनंद की वापसी, मायावती ने लिया बड़ा फैसला

2024-06-22T08:46:20Z dg43tfdfdgfd