UTTARAKHAND RAIN ALERT: उत्तराखंड में अगल दो दिन भारी बारिश का रेड अलर्ट, इन जिलों में बारिश का अनुमान

Uttarakhand News: उत्तराखंड मौसम विभाग केंद्र देहरादून ने प्रदेश में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.  इसके बाद प्रदेश के सभी जिलों की आंगनबाड़ी केंद्रो से लेकर कॉलेज तक की छुट्टियां कर दी गई है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह के अनुसार उत्तराखंड के नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंह नगर जिले के कुछ इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अलर्ट जारी करने के बाद इन जिलों के जिलाधिकारी ने अपने जिलों में आंगनबाड़ी केंद्र से लेकर कॉलेज तक की छुट्टियां घोषित कर दी है. मौसम विभाग केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने एबीपी लाइव को बताया कि मानसून उत्तराखंड में पहुंच चुका है. उत्तराखंड के कई जिले ऐसे हैं जहां पर भारी बारिश की संभावना है. इससे नदी नाले उफान पर आ सकते हैं. भूस्खलन हो सकता है ऐसे में सफर करने से पहले एक बार मौसम विभाग की चेतावनी को जरूर देख लें. 

जिला प्रशासन हुआ सतर्कउत्तराखंड में भले ही बारिश देर से शुरू हुई है लेकिन तापमान सामान्य होने लगा है. उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश के अलर्ट के बाद आपदा प्रबंधन विभाग भी सतर्क हो गया है. पिछले दिनों हुई बारिश में हरिद्वार में की गाड़ियां गंगा नदी में बहती हुई दिखाई दी थी. वहीं उत्तराखंड अन्य इलाकों में भूस्खलन होने से कई मवेशियों की मौत हुई थी और एक व्यक्ति की भी जान गई थी. ऐसे में प्रशासन इस रेड अलर्ट को लेकर सतर्क हो गया है. 

इस रेड अलर्ट के बाद प्रशासन सतर्क है. जिलों में बनाए गए आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूम के अंदर 24 घंटे तैनात रहने के लिए कहा गया है और किसी भी स्थिति में तुरंत रेस्पॉन्ड करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा प्रदेश में 15 जगह एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. वहीं अगर बीते 24 घंटो की बात की जाए तो सबसे अधिक बारिश बागेश्वर जिले में हुई. यहां 84 एमएम बारिश दर्ज की गई. जबकि, दून में 11.4 और हरिद्वार में 29.5 एमएम बारिश हुई. प्रदेशभर में सबसे कम बारिश टिहरी जिले में हुई. यहां बीते 24 घंटे में सिर्फ 4 एमएम बारिश हुई, जो सामान्य से 42 फीसदी कम है.

ये भी पढ़ें: हिंदुओं को हिंसक बोल निशाने पर आए राहुल गांधी, प्रयागराज में पैतृक आवास के बाहर BJP ने फूंका पुतला

2024-07-02T07:55:36Z dg43tfdfdgfd