US: चुनाव से पहले अपने ही बाइडन के साथ नहीं, अब डेमोक्रेट सांसद ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से पीछे हटने को कहा

अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कांटे की टक्कर है। चुनाव से पहले बाइडन के ही पार्टी के सांसद उन्हें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर अपना नाम वापस लेने का आग्रह कर रहे हैं। हाउस डेमोक्रेटिक सांसद लॉयड डोगेट ने राष्ट्रपति जो बाइडन को सार्वजनिक तौर पर अपना नाम वापस लेने के लिए कहा। उन्होंने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि जो बाइडन को अपना नाम वापस लेने का कठिन निर्णय लेना चाहिए। डोगेट ने कहा कि वह बाइडन से ऐसा करने के लिए आग्रह कर रहे हैं। 

लॉयड डोगेट ने कहा, "मेरे आपत्तियों को सार्वजनिक करने का निर्णय हल्के में नहीं लिया गया और न ही यह राष्ट्रपति बाइडन द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों के प्रति मेरे सम्मान को कम करता है।" उन्होंने आगे कहा, "पूर्व रष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विपरीत बाइडन ने खुद को पहले न रखकर देश को पहले रखा। मैं आशा कर रहा हूं कि वह अपने नाम को वापस लेने का कठिन निर्णय लेंगे। व्हाइट हाउस के अलावा दोनों सदनों का नियंत्रण अधर पर लटका हुआ है। रिपब्लिकन की तुलना में डेमोक्रेटिक पार्टी को अपनी सीटें बचाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

बाइडन पर उठ रहे सवाल 

लॉयड डोगेड कांग्रेस में अपना 15वां कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। वह ऑस्टिन जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं। डोगेट अपनी पार्टी के पहले मौजूदा विधायक हैं जिन्होंने सार्वजनिक रूप से यह बात कही। राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान बाइडन के खराब प्रदर्शन ने उनके समर्थकों के बीच घबराहट पैदा कर दी। इसे लेकर कई लोगों ने सवाल उटाया कि क्या 81 वर्षीय बाइडन रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप को टक्कर देने के लिए सबसे मजबूत डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं? 

डोगेट का यह बयान पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने मंगलवार को दिए बयान के बाद आया। पेलोसी ने कहा कि यह एक वैध सवाल है कि क्या बाइडन का रूका हुआ प्रदर्शन सिर्फ एक एपिसोड है या एक स्थिति है। जनता जब सवाल करती है तो यह दोनों उम्मीदवारों के लिए वैध है। पूर्व हाउस स्पीकर ने बताया कि उन्होंने डिबेट के बाद से राष्ट्रपति बाइडन से बात नहीं की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बाइडन इस खेल में शीर्ष पर हैं। 

2024-07-03T04:20:59Z dg43tfdfdgfd