पाकिस्‍तानी पीएम या जोकर... खड़े रह गए रूसी राष्ट्रपति और इस नेता से हाथ मिलाने को दौड़े शहबाज शरीफ, अपनों ने घेरा

अस्ताना: कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक हुई है। दोनों देशों के रिश्तों के लिहाज से ये खास बैठक थी लेकिन इस दौरान कुछ ऐसा हुआ, जिसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा है। पाकिस्तान में तो इस पर सोशल यूजर्स खूब मजे ले रहे हैं और इसे मोय मोय मोमेंट करार दे रहे हैं। कई लोग शरीफ के बर्ताव पर भी कमेंट कर रहे हैं। दरअसल, जो वीडियो सामने आया है, उसमें शरीफ और पुतिन स्टेज पर खड़े दिख रहे हैं। इसी दौरान शरीफ अचानक पुतिन को छोड़कर एक दूसरे नेता से हाथ मिलाने को बढ़ जाते हैं। पाकिस्तान के सोशल यूजर्स सवाल कर रहे हैं कि आखिर ये कौन है, जिसके लिए शरीफ ने पुतिन को छोड़ दिया।

स्पुतनिक की ओर से जारी किए वीडियो में दिख रहा है कि बराबर में खड़े शरीफ जब अचानक उनको छोड़ बढ़ते हैं तो पुतिन चौंक जाते हैं। पाकिस्तानी पीएम दरअसल रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को देखकर उनसे हाथ मिलाने के लिए बढ़े थे। लावरोव से हाथ मिलाने के बाद शरीफ लौटते हैं और फिर पुतिन के साथ हाथ मिलाते हुए फोटो खिंचाते हैं। कुछ सेकंड के लिए ये सब थोड़ा अटपटा सा लगता है लेकिन दोनों नेता सब संभाल लेते हैं। ये वीडियो तेजी से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया है।

पाकिस्तान ने रूस का किया धन्यवाद

पाकिस्तान को लंबे समय तक अमेरिका और भारत को रूस का करीबी सहयोगी माना जाता रहा है। हालांकि अब पाकिस्तान के रूस से संबंध बेहतर हो रहे हैं और दोनों देश कई मोर्चों पर भागेदारी बढ़ा रहे हैं। पाकिस्तान के अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक एससीओ बैठक में बुधवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ मुलाकात में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पश्चिमी प्रतिबंधों से बचने के लिए बार्टर सिस्टम अपनाने की बात कही। बार्टर सिस्टम में दोनों देश बिना किसी करेंसी का इस्तेमाल किए अपनी चीजें बदल कर बिजनेस कर सकते हैं। शरीफ ने कहा कि1950 और 1960 के दशक में पाकिस्तान और रूस के बीच बार्टम सिस्टम की मदद से ही व्यापार होता था। इसे फिर से लाया जाना चाहिए।

शरीफ ने इस दौरान कहा कि पिछले कई वर्षों में पाकिस्तान और रूस के बीच द्विपक्षीय संबंधों में सुधार आने से वह खुश हैं। रूस से संबंधों में बेहतरी के लिए अच्छा कहा है। शरीफ ने तेल और उर्जा आपूर्ति के लिए रूस का धन्यवाद करते हुए कहा कि हमें बहुत कुछ करना है और हम आपके अनुभवों से लाभ उठा सकते हैं, साथ ही अपना व्यापार भी बढ़ा सकते हैं, जो अब 1 अरब डॉलर को छू रहा है।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-07-05T10:45:01Z dg43tfdfdgfd