UPSC PRELIMS RESULT 2024: जारी हुआ सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट, यहां डाउनलोड करें PDF

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से सिविल सेवा (CSE) और भारतीय वन सेवा (IFS) संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 2024 का आयोजन देशभर में 16 जून को दो शिफ्ट में संपन्न करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद से ही उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार था ताकी वे इसकी जांच करके अपनी आगे की तैयारियों को अंजाम दे सकें।

ऐसे अभ्यर्थियों को बता दें कि UPSC की ओर से नतीजे आज यानी 1 जुलाई 2024 को जारी कर दिए गए हैं। परिणाम ऑनलाइन माध्यम से यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ऑनलाइन माध्यम से जारी किया गया है। 

पीडीएफ फॉर्मेट में जारी हुए नतीजे

यूपीएससी की ओर से सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध करवाया गया है। इस पीडीएफ में शॉर्टलिस्ट किये गए उम्मीदारो के रोल नंबर दर्ज हैं। केवल वे ही उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई माने जायेंगे जो प्रीलिम एग्जाम में सफलता प्राप्त करेंगे।

इन स्टेप्स से चेक कर सकेंगे नतीजे

  • यूपीएससी सीएसई 2024 प्रीलिम रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको व्हाट्स न्यू सेक्शन में रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद पीडीएफ स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अब आप पीडीएफ में अपना रोल नंबर चेक करके अपना परिणाम जान सकते हैं।

सफल अभ्यर्थी अगले चरण के लिए होंगे क्वालीफाई

जो अभ्यर्थी प्रीलिम एग्जाम में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे वे भर्ती के अगले चरण मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई कर जाएंगे। इसके बाद मेंस एग्जाम में सफल होने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू में भाग ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें- NHB Recruitment 2024: नेशनल हाउसिंग बैंक में असिस्टेंट मैनेजर समेत विभिन्न पदों के लिए आवेदन शुरू, ये रही पूरी डिटेल

2024-06-30T10:21:42Z dg43tfdfdgfd