UPSC CSE PRELIMS RESULT 2024: कब तक जारी होंगे यूपीएससी सिविल सेवा प्री परीक्षा के परिणाम, पिछले सालों में कब हुए रिलीज?

UPSC To Release CSE Prelims Result 2024 Anytime Soon: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के नतीजों का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स की प्रतीक्षा जल्द ही पूरी हो सकती है. जल्द ही यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा के नतीजे जारी कर सकता है. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने इस साल की यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा दी हो, वे रिलीज होने के बाद परिणाम आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकेंगे. ऐसा करने के लिए संघ लोक सेवा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – upsc.gov.in.

इसके साथ ही नतीजे चेक करने के लिए आप इस वेबसाइट पर भी जा सकते हैं - upsconline.nic.in. इन दोनों में से किसी भी एक वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर और दूसरे डिटेल डालकर परीक्षा परिणाम चेक किया जा सकता है. यहां से आपको आगे के डिटेल और अपडेट भी पता चल जाएंगे.

पिछले सालों में कब घोषित हुआ परिणाम

यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा के नतीजों की बात करें तो एग्जाम आयोजित होने के 15 से 20 दिन के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाती है. कोरोना काल के दो सालों को छोड़ दिया जाए तो सामान्यता नतीजे मई-जून के महीने में जारी होते हैं. तारीखों के हिसाब से बात करें तो डेट्स इस प्रकार हैं.

  • साल 2023 में रिजल्ट 23 जून के दिन जारी किया गया था.
  • साल 2022 में यूपीएसससी सीएसई परीक्षा का रिजल्ट 22 जून के दिन रिलीज हुआ.
  • साल 2021 में नतीजे 29 अक्टूबर के दिन जारी हुए.
  • साल 2020 में यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा का रिजल्ट 23 अक्टूबर के दिन आया.
  • साल 2019 में इस बार की ही तरह जुलाई महीना लगने के बाद परिणाम आया. इस साल नतीजे 12 जुलाई को रिलीज किए गए थे.

कैसे बनता है कट-ऑफ

इस बार की यूपीएससी सीएसई प्री परीक्षा का कट-ऑफ क्या जाता है, ये तो परिणाम जारी होने के बाद ही पता चलेगा. हालांकि कट-ऑफ के लिए जो फैक्टर जिम्मेदार होते हैं, वे हैं – कितनी वैकेंसी हैं यानी वैकेंसी की संख्या क्या है, परीक्षा कितनी कठिन थी या डिफिकल्टी लेवल कैसा था और नंबर ऑफ एप्लीकेंट्स कितने रहे यानी कितने कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी है.

किसी भी समय आ सकते हैं नतीजे

पिछले ट्रेंड्स को देखें तो अब नतीजे किसी भी समय जारी किए जा सकते हैं. बेहतर होगा कैंडिडेट्स समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें. यहां से उन्हें इस बाबत पूरी जानकारी मिल जाएगी.

रिजल्ट रिलीज के बाद चेक करने के लिए ऊपर बतायी गई वेबसाइट पर जाएं. यहां अपने डिटेल डालकर सबमिट करें और परिणाम आपके सामने आ जाएगा. यहां से इसे चेक कर लें.

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरियों की भरमार, 6 हजार से ज्यादा क्लर्क पदों पर होगी भर्ती

2024-07-01T07:38:20Z dg43tfdfdgfd