GWALIOR WATER PROBLEM NEWS: ककैटो-पेहसारी से पानी लिफ्टिंग के लिए एमआइसी की मंजूरी

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। महापौर डा. शोभा सिकरवार की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित मेयर इन काउंसिल (एमआइसी) की बैठक में ककैटो-पेहसारी से 2300 एमसीएफटी पानी लिफ्ट कर फीडिंग कैनाल के माध्यम से तिघरा तक लाने के लिए 18.15 करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दे दी गई। एमआइसी की स्वीकृति मिलने के बाद अब जल संसाधन विभाग द्वारा आगामी पांच जुलाई के बाद इस कार्य का टेंडर खोला जा सकेगा।

वहीं बैठक में सात प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। बैठक के दौरान एमआइसी सदस्य अवधेश कौरव ने एक साल की संविदा नियुक्ति पर पदस्थ अधीक्षण यंत्री डा. अतिबल सिंह यादव और कार्यालय अधीक्षक राजस्व लोकेंद्र सिंह चौहान द्वारा गड़बड़ियां करने की बात कही, जिस पर महापौर ने चार सदस्यीय जांच कमेटी गठित करने के आदेश दे दिए।

बाल भवन स्थित टीएलसी कक्ष में आयोजित बैठक में एमआइसी सदस्य अवधेश कौरव ने कहा कि एमआइसी ने अधीक्षण यंत्री अतिबल सिंह यादव की एक साल के लिए संविदा नियुक्ति की स्वीकृति दी थी, लेकिन अब उनके खिलाफ कई शिकायतें आ रही हैं। ऐसे में जरूरी है कि एक कमेटी इन शिकायतों की जांच करे। वहीं कार्यालय अधीक्षक राजस्व लोकेंद्र सिंह चौहान की भी शिकायत है कि उन्होंने कंपू में सरकारी स्कूल की जमीन को निगम के स्वामित्व की बताकर उसकी रजिस्ट्री कर दी है।

इन शिकायतों की जांच भी जरूरी है। इस पर महापौर ने निर्देश दिए कि जल्द ही चार सदस्यीय समिति का गठन कर जांच की जाए। बैठक में मेयर इन काउंसिल सदस्य नाथूराम ठेकेदार, विनोद माठू यादव, गायत्री मंडेलिया, उपासना यादव, संध्या कुशवाह, मोनिका शर्मा, शकील मंसूरी, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, अपर आयुक्त आरके श्रीवास्तव, विजय राज, मुनीश सिंह सिकरवार, अपर आयुक्त वित्त रजनी शुक्ला आदि मौजूद थे।

ये बिंदु भी हुए स्वीकृति

  • शासकीय सेवकों को एक जुलाई 2023 से सातवें व छठवें वेतन पर महंगाई भत्ते में वृद्धि पर स्वीकृति दी गई।
  • पेंशनरों को पेंशन पर महंगाई राहत स्वीकृति के सम्बन्ध में निगमायुक्त के प्रतिवेदन पर चर्चा के बाद स्वीकृति दी गई।
  • जमुना बाग नर्सरी की जमीन पर नवीन परिषद भवन के निर्माण का कार्य ठेकेदार मैसर्स भवानी प्रसाद शर्मा की न्यूनतम दर 5.550 प्रतिशत अधिक पर कार्य कराए जाने के लिए कुल राशि 22.06 करोड़ को स्वीकृति कर परिषद की ओर भेजा गया।
  • कैलाश चंद्र पारीक को इंटक मैदान में 10म15 वर्गफीट का स्थान गुमटी के लिए आवंटन की स्वीकृत दी गई।
  • नगर निगम के वाहनों के लिए डीजल क्रय करने के संबंध में प्रतिवेदन पर चर्चा उपरांत स्वीकृति प्रदान की गई।

वर्षा हुई तो तिघरा में बढ़ा छह दिन का पानी

  • बुधवार की शाम को शहर सहित घाटीगांव-भितरवार में हुई वर्षा के चलते फीडिंग कैनाल के जरिए धीरे-धीरे 60 एमसीएफटी पानी तिघरा बांध में पहुंच गया। गुरुवार की सुबह तक 50 एमसीएफटी पानी तिघरा बांध में पहुंच गया था, तो वहीं देर शाम 10 एमसीएफटी पानी और आ गया।
  • यह पानी शहर में छह दिन की आपूर्ति के लिए पर्याप्त होगा। इस प्रकार अब तिघरा बांध में छह अगस्त तक का पानी एकत्रित हो गया है। वर्षा से पूर्व तिघरा बांध में 31 जुलाई तक का पानी था। ऐसे में ककैटो और पेहसारी की डेड स्टोरेज में मौजूद क्रमश: 1400 और 900 यानी कुल 2300 एमसीएफटी पानी को तिघरा बांध में लिफ्ट करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

2024-06-28T05:58:29Z dg43tfdfdgfd