PAK की ऐसी तैसी होनी तय, ब्रिटेन में भारत का 'दोस्त' बना PM, कश्मीर मसले पर...

लंदन. ब्रिटेन के आम चुनावों में भारी जीत के बाद में शुक्रवार को लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ने अब प्रधानमंत्री के रूप में ऋषि सुनक की जगह ले ली है और इसके साथ ही अब देश की सत्ता बदल चुकी है. वैसे स्टार्मर के एजेंडे में कई वैश्विक मुद्दों हैं, लेकिन उनमें से एक और बेहद अहम है भारत के साथ अपनी पार्टी के संबंधों को सुधारना, जो कि कश्मीर मुद्दे पर पार्टी के रुख की वजह से बेपटरी हो चुकी है.

यह सितंबर 2019 था जब जेरेमी कॉर्बिन की अगुवाई में लेबर पार्टी ने एक आपातकालीन प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें मांग की गई थी कि अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को कश्मीर ‘जाना’ चाहिए और वहां के लोगों के लिए आत्मनिर्णय के अधिकार की मांग करनी चाहिए. प्रस्ताव में कॉर्बिन से भारत और पाकिस्तान के उच्चायुक्तों से मिलने का भी आह्वान किया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि “मध्यस्थता” हो और शांति बहाल करके संभावित परमाणु युद्ध को टाला जाए.

यह भारत को रास नहीं आया था और उसने इसे “वोट बैंक के हितों को साधने” का प्रयास करार दिया था. जैसे ही स्थिति चरम पर पहुंची, वह कीर स्टार्मर ही थे जिन्होंने तनाव कम करने के लिए कदम उठाया. भारत जैसी विशाल बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ ब्रिटेन के संबंधों के महत्व से अवगत स्टार्मर ने भारतीय प्रवासियों के साथ बैठकों और सार्वजनिक संबोधनों के दौरान इस बात पर जोर दिया कि कश्मीर भारत का आंतरिक मुद्दा है और इसे दोनों पड़ोसियों द्वारा हल किया जाएगा. निश्चित तौर पर यह पाकिस्तान को पसंद नहीं आएगा और आने वाले समय में उसे ब्रिटेन से कई झटके मिल सकते हैं.

स्टार्मर ने अपने विजय संबोधन में कहा, “साढ़े चार साल तक पार्टी में बदलाव का यही मकसद है: एक बदली हुई लेबर पार्टी जो हमारे देश की सेवा करने के लिए तैयार है, ब्रिटेन को कामकाजी लोगों की सेवा में फिर से लगाने के लिए तैयार है.” प्रधानमंत्री के तौर पर भारत के प्रति उनका रुख लेबर पार्टी के 2024 के चुनावी घोषणापत्र में प्रदर्शित हुआ था जिसमें “भारत के साथ एक नई रणनीतिक साझेदारी की बात कही गई है, जिसमें एक मुक्त व्यापार समझौते के साथ-साथ सुरक्षा, शिक्षा, प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करना शामिल है.”

उन्होंने पिछले साल ‘इंडिया ग्लोबल फोरम’ में कहा था, “मेरा आज आप सबके लिए स्पष्ट संदेश है. यह बदली हुई लेबर पार्टी है.” स्टार्मर ने कहा, “मेरी लेबर पार्टी की सरकार भारत के साथ लोकतंत्र और आकांक्षा के हमारे साझा मूल्यों पर आधारित संबंध तलाशेगी. वह एक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए प्रयास करेगी. हम उस महत्वाकांक्षा को साझा करते हैं, लेकिन वैश्विक सुरक्षा, जलवायु सुरक्षा, आर्थिक सुरक्षा के लिए एक नई रणनीतिक साझेदारी भी करेंगे.”

2024-07-05T12:31:21Z dg43tfdfdgfd