PRESIDENTIAL DEBATE: ट्रम्प, बिडेन आज पहली राष्ट्रपति बहस में होंगे आमने-सामने

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आज पहली राष्ट्रपति बहस में आमने-सामने होंगे. ये बहस अटलांटा में सीएनएन द्वारा आयोजित की गई है. यह राष्ट्रपति पद की दौड़ में अब तक का सबसे पहला मौका है, जो जुलाई और अगस्त में रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सम्मेलनों से पहले हो रहा है, जब ट्रम्प और बिडेन दोनों आधिकारिक तौर पर अपनी पार्टी के नामांकन स्वीकार करेंगे.

यह बहस वहां इस साल के अंत में होने वाले मुकाबले की उलटी गिनती का प्रतीक होगी. शोडाउन 90 मिनट तक चलने वाला है. इस बार पिछली बहसों से अलग एक बड़ा बदलाव देखा जा रहा है. माना जा रहा है कोई लाइव स्टूडियो दर्शक नहीं होगा. मतदान से पता चलता है कि 70 प्रतिशत से अधिक अमेरिकी मतदाता बहस में शामिल होने की योजना बना रहे हैं.

पहली बार वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपति आमने-सामने

खासकर यह पहली बार है जब वर्तमान और पूर्व राष्ट्रपति सामान्य से बहुत पहले होने वाली मुठभेड़ में लाखों दर्शकों के सामने आमने-सामने होंगे.

जो बिडेन सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति

राष्ट्रपति जो बिडेन ने अप्रैल 2023 में अपना पुन: चुनाव अभियान शुरू किया. जिसमें उन्होंने और ट्रम्प के बीच मुकाबले को अमेरिका में लोकतंत्र की निरंतरता और ट्रम्प के तहत इसके संभावित "विनाश" के बीच मतदाताओं के लिए एक "स्पष्ट विकल्प" बताया. वह अब तक पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं और दूसरे कार्यकाल के अंत में वह 86 वर्ष के होंगे.

मतदान से पता चलता है कि मतदाता अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में बिडेन की उम्र को लेकर कहीं अधिक चिंतित हैं. लेकिन अगर ट्रंप जीतते हैं तो वह कार्यकाल खत्म होने से पहले सबसे उम्रदराज़ राष्ट्रपति के तौर पर बिडेन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

व्हाइट हाउस को पुनः प्राप्त करना लक्ष्य

इस बीच, ट्रम्प ने नवंबर 2022 में व्हाइट हाउस को पुनः प्राप्त करने के लिए अपनी कोशिशे शुरू की. उनका लक्ष्य 2020 में अपने वहां के निकलने के बाद व्हाइट हाउस को पुनः प्राप्त करना है. उन्हें लगातार दो कार्यकाल जीतने वाले केवल दूसरे कमांडर-इन-चीफ बनने की आशा है.

पूर्व राष्ट्रपति पर चार मामलों में आपराधिक आरोप

गौरतलब है कि ट्रंप लगातार 2020 के चुनाव नतीजों से इनकार करते रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति पर चार मामलों में आपराधिक आरोप भी हैं, जिनमें दो चुनाव में हस्तक्षेप और 2020 के परिणामों में तोड़फोड़ से संबंधित हैं. मई में, ट्रम्प को उनके न्यूयॉर्क गुप्त धन आपराधिक मुकदमे में सभी आरोपों का दोषी पाया गया था.

2024-06-28T02:32:46Z dg43tfdfdgfd