NEET ROW: 5 और गिरफ्तारी, 110 छात्रों को पेपर से निकाला..., 10 पॉइंट में समझें NEET विवाद में क्या-क्या हुआ

NEET-UG Paper Leaked Case Latest News: NEET-UG परीक्षा में कथित अनियमितताओं के मामले में रविवार (23 जून 2024) को कई बड़ी हलचल देखने को मिली. एक तरफ जहां केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने रविवार इस मामले की की जांच अपने हाथ में ले ली तो वहीं दूसरी तरफ बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने नीट पेपर लीक मामले में पांच और लोगों को गिरफ्तार किया. पेपर लीक मामले में बिहार में अब तक कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

वहीं कई प्रतियोगी परीक्षाओं को रद्द करने और स्थगित करने को लेकर आलोचना झेल रही एनटीए ने रविवार को परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले कई स्टूडेंट्स पर एक्शन लिया. एनटीए ने देशभर से 63 अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से बाहर कर दिया है. बिहार के 17 अभ्यर्थियों को तो गुजरात के गोधरा के केंद्रों में परीक्षा देने वाले 30 अभ्यर्थियों को परीक्षा से बाहर किया गया है. विवाद शुरू होने के बाद से अब तक कुल 110 छात्रों पर इस तरह की कार्रवाई की गई है.

नीट विवाद पर 10 अहम पॉइंट

1. रविवार को ग्रेस मार्क्स विवाद के कारण 1,563 छात्रों को फिर से नीट परीक्षा देने के लिए कहा गया था, जिनमें से केवल 813 ही परीक्षा में शामिल हुए. इन अभ्यर्थियों को एनटीए की ओर से ग्रेस मार्क्स दिए गए थे. ये ग्रेस मार्क्स 5 मई को 6 एग्जाम सेंटर पर परीक्षा शुरू होने में हुई देरी के कारण भरपाई के रूप में दिए गए थे. इसे लेकर बाद में काफी हंगामा हुआ. आरोप ता कि इस ग्रेस पॉइंट की वजह से अंकों में वृद्धि हुई और हरियाणा के एक ही एग्जाम सेंटर के छह अभ्यर्थियों को 720 अंक मिले. देशभर में 67 छात्रों ने नीट-यूजी परीक्षा में पूरे अंक हासिल किए थे.

2. सीबीआई ने NEET-UG मामले में धारा 20-बी (आपराधिक साजिश) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत FIR दर्ज की. बिहार और गुजरात सरकारों ने भी रविवार को अधिसूचना जारी कर अपनी पुलिस की ओर से दर्ज नीट-यूजी पेपर लीक के मामलों को सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया.

3. पटना पुलिस ने रविवार शाम को झारखंड के देवघर से हिरासत में लिए गए पांच लोगों को गिरफ्तार किया. सभी आरोपी नालंदा के रहने वाले हैं. इनकी पहचान बलदेव कुमार, मुकेश कुमार, पंकू कुमार, राजीव कुमार और परमजीत सिंह के रूप में हुई है.

4. इन्होंने बयान में कहा है कि कुख्यात संजीव कुमार उर्फ ​​लूटन मुखिया गिरोह से जुड़े बलदेव कुमार को परीक्षा से एक दिन पहले अपने मोबाइल फोन पर नीट-यूजी परीक्षा की सॉल्व आंसर शीट पीडीएफ फॉर्मेट में मिली थी. पुलिस के बयान में दावा किया गया है कि मुखिया गिरोह के सदस्य, जिन पर कई अंतरराज्यीय पेपर लीक करने का आरोप है, NEET- UG की लीक हुई आंसर शीट के भी मुख्य स्रोत थे.

5. बलदेव और उसके साथियों ने 4 मई को पटना के राम कृष्ण नगर में एक घर में जुटे छात्रों को आंसर शीट की कॉपी प्रिंट करके दी. नीतीश कुमार और अमित आनंद, जिन्हें पहले गिरफ्तार किया गया था, छात्रों को सुरक्षित घर में लेकर आए थे.

6. पुलिस के बयान में कहा गया है कि मुखिया गिरोह ने झारखंड के हजारीबाग के एक निजी स्कूल से नीट-यूजी क्वेश्चन पेपर हासिल किया था.

7. जांचकर्ताओं ने पटना के उस घर (जहां परीक्षार्थियों को कॉपी दी गई) से आंशिक रूप से जला हुआ क्वेश्चन पेपर बरामद किया है. उन्होंने इस पेपर का मिलान एनटीए की ओर से उपलब्ध कराए गए रेफरेंस क्वेश्चन पेपर से किया है, जिससे लीक की पुष्टि होती है.

8. एनटीए ने नीट परीक्षा में गड़बड़ी करने पर 63 छात्रों को परीक्षा से बाहर कर दिया. शनिवार को इसने गुजरात के गोधरा से 30 छात्रों को परीक्षा से बाहर किया, अब 17 और छात्रों को परीक्षा से वंचित किया गया है, जिससे कुल संख्या 110 हो गई है. एनटीए के एक अधिकारी ने कहा, "प्राप्त इनपुट के आधार पर, बिहार के केंद्रों से परीक्षा देने वाले 17 उम्मीदवारों को परीक्षा से वंचित किया गया. इससे इस साल परीक्षा से वंचित कुल उम्मीदवारों की संख्या 110 हो गई है."

9. शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से कथित अनियमितताओं के पूरे मामले की व्यापक जांच करने को कहा है, जिसमें साजिश, धोखाधड़ी, विश्वासघात के अलावा उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों की ओर से सबूतों को नष्ट करना शामिल है. इसके अलावा सीबीआई इस मामले में पब्लिक सर्वेंट यानी सरकारी विभाग के कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच करेंगे.

10. इस बीच, परीक्षा सुधारों का सुझाव देने और एनटीए के कामकाज की समीक्षा करने के लिए गठित केंद्र सरकार का उच्च स्तरीय पैनल सोमवार (24 जून 2024) को एक बैठक करेगा. इसकी अध्यक्षता इसरो के पूर्व प्रमुख के राधाकृष्णन करेंगे.

ये भी पढ़ें

Neet Paper Leak Row: 'लोकसभा चुनाव के बीच होता NEET पेपर लीक तो बीजेपी को नहीं मिलती 50 सीट', कांग्रेस नेता अजय राय का बड़ा दावा

2024-06-24T02:56:24Z dg43tfdfdgfd