MANN KI BAAT: कौन है वो किसान, जिसका 'मन की बात' में PM मोदी ने किया जिक्र; जानिए क्यों है खास

Mann Ki Baat: लोकसभा चुनाव में जीत के बाद आज पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' की। इस दौरान उन्होंने एक किसान का भी जिक्र किया, जो चर्चा का विषय बन गया है। आइए उस किसान के बारे में जानते हैं।

कौन है वो किसान?

PM मोदी ने पुलवामा जिले के चकूरा के किसान अब्दुल राशीद मीर के बारे में बात की, जो अपने खेतों में मटर उगाते हैं। प्रधानमंत्री द्वारा 'मन की बात' में जिक्र किए जाने से किसान बेहद खुश हैं। किसान जैविक स्नो मटर उगाता है और हाल ही में उसने अपना उत्पाद लंदन भेजा है।

PM मोदी ने किसान के बारे में क्या कहा?

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकल प्रोडक्ट्स को ग्लोबल बनाने में हमारे जम्मू- कश्मीर के लोग भी पीछे नहीं हैं। पिछले महीने जम्मू-कश्मीर ने जो कर दिखाया है, वो देशभर के लोगों के लिए भी एक मिसाल है। यहां के पुलवामा से snow peas की पहली खेप लंदन भेजी गई | कुछ लोगों को ये आइडिया सूझा कि कश्मीर में उगने वाली exotic vegetables को क्यूं ना दुनिया के नक्शे पर लाया जाए। बस फिर क्या था, चकूरा गांव के अब्दुल राशीद मीर जी इसके लिए सबसे पहले आगे आए। उन्होंने गांव के अन्य किसानों की जमीन को एक साथ मिलाकर snow peas उगाने का काम शुरू किया और देखते ही देखते snow peas कश्मीर से लंदन तक पहुंचने लगी। इस सफलता ने जम्मू-कश्मीर के लोगों की समृद्धि के लिए नए द्वार खोले हैं। हमारे देश में ऐसे यूनिक प्रोडक्ट्स की कमी नहीं है। आप ऐसे प्रोडक्ट्स को #myproductsmypride के साथ जरूर share करें।

एक पेड़ मां के नाम...

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे साथियों, अगर मैं आपसे पूछूं कि दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता कौन सा होता है तो आप जरूर कहेंगे – “मां”। हम सबके जीवन में ‘मां’ का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। मां, हर दुख सहकर भी अपने बच्चे का पालन-पोषण करती है। हर मां, अपने बच्चे पर स्नेह लुटाती है। जन्मदात्री मां का ये प्यार हम सब पर एक कर्ज की तरह होता है, जिसे कोई चुका नहीं सकता। मैं सोच रहा था, हम मां को कुछ दे तो सकते नहीं, लेकिन, और कुछ कर सकते हैं क्या?

इसी सोच में से इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान का नाम है – ‘एक पेड़ मां के नाम’। मैंने भी एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाया है। मैंने सभी देशवासियों से, दुनिया के सभी देशों के लोगों से ये अपील की है कि अपनी मां के साथ मिलकर, या उनके नाम पर, एक पेड़ जरूर लगाएं। और मुझे ये देखकर बहुत खुशी है कि मां की स्मृति में या उनके सम्मान में पेड़ लगाने का अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। लोग अपनी मां के साथ या फिर उनकी फोटो के साथ पेड़ लगाने की तस्वीरों को Social Media पर साझा कर रहे हैं। हर कोई अपनी मां के लिए पेड़ लगा रहा है - चाहे वो अमीर हो या गरीब, चाहे वो कामकाजी महिला हो या गृहिणी। इस अभियान ने सबको मां के प्रति अपना स्नेह जताने का समान अवसर दिया है। वो अपनी तस्वीरों को #Plant4Mother और #एक_पेड़_मां_के_नाम इसके साथ साझा करके दूसरों को प्रेरित कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः EXPLAINER: 1 जुलाई से बदल जाएगा देश का कानून, नए क्रिमिनल लॉ के लिए कितनी तैयार है सरकार? समझिए

2024-06-30T12:32:18Z dg43tfdfdgfd