MALLIKARJUN KHARGE ON PM MODI: 'नरेंद्र मोदी बिना इमरजेंसी लगाए ही...', मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी को दी ये बड़ी हिदायत

Lok Sabha First Session Latest News: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का आगाज सोमवार (24 जून 2024) को हंगामे के साथ हुआ. विपक्ष ने सत्र के पहले दिन ही विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. 'INDIA' गठबंधन के सांसदों ने सदन के बाहर मार्च निकाला. प्रदर्शन के दौरान सांसदों के हाथ में संविधान की कॉपी भी थी. इस दौरान सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे भी मौजूद रहे.

विरोध प्रदर्शन को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "नरेंद्र मोदी जी ने संविधान तोड़ने की कोशिश की, इसलिए आज सभी दलों के नेता एक साथ आए हैं और विरोध कर रहे हैं. जहां गांधी की मूर्ति थी, उसे हटा दिया. बाबा आंबेडकर की मूर्ति को भी हटा दिया. हम वहीं प्रदर्शन कर रहे हैं. वे सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को तोड़ रहे हैं, इसलिए आज हम दिखाना चाहते हैं कि मोदी जी, आपको संविधान के अनुसार आगे बढ़ना चाहिए."

इमरजेंसी को लेकर पीएम के बयान की निंदा की

पीएम मोदी की आपातकाल वाली टिप्पणी पर उन्होंने कहा, "वे यह 100 बार कहेंगे, लेकिन बिना आपातकाल घोषित किए, वह वही सब कर रहे हैं. आप इस बारे में बात करके कब तक शासन करना चाहते हैं?"

टीएमसी ने भी संविधान की रक्षा की कही बात

प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसदों ने भी पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला. टीएमसी सांसद सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा, "हमारी मांग देश के संविधान की रक्षा करना है. भारत और बांग्लादेश के बीच समझौते होते हैं लेकिन वे पश्चिम बंगाल सरकार को नहीं बुलाते हैं. वह सब कुछ एकतरफा करते हैं. हमें इस 18वीं लोकसभा के पहले दिन से ही इसकी रक्षा करनी है." वहीं टीएमसी के ही सांसद सौगत रॉय ने कहा, "हम संविधान को नष्ट करने और उसे मान्यता से परे संशोधित करने के भाजपा के प्रयासों का विरोध कर रहे हैं."

प्रोटेम स्पीकर के मुद्दे पर भी केंद्र सरकार को घेरा

टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने प्रोटेम स्पीकर के मुद्दे पर भी बीजेपी सरकार को घेरा. उन्होंने कहा, "हम इसलिए विरोध कर रहे हैं क्योंकि संविधान के प्रावधानों का उल्लंघन किया गया है. जिस तरह से प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की गई है, वह संवैधानिक प्रावधानों का स्पष्ट उल्लंघन है और पहले की मिसालों का भी स्पष्ट उल्लंघन है."

ये भी पढ़ें

Rahul Gandhi on PM Modi: संसद में संविधान की कॉपी लेकर क्यों पहुंचे 'INDIA' गठबंधन के सांसद? राहुल गांधी ने बताई वजह

2024-06-24T08:12:19Z dg43tfdfdgfd