INDORE WEATHER: इंदौर में अगले हफ्ते भारी बारिश का अनुमान, अब तक 3 इंच हुई बरसात, किसानों को दी गई ये सलाह

Indore Weather Update: मध्य प्रदेश के इंदौर में सोमवार (24 जून) के मुकाबले मंगलवार (25 जून) को दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ. इससे लोगों को थोड़ी परेशानी हुई. मंगलवार को शहर में बारिश नहीं हुई और लोग मेघराज के बरसने का इंतजार करते रहे. इधर दिनभर आसमान में आंशिक बादल छाए रहे, जबकि शाम को फिर से काले बादल छा गए और शहर के कुछ हिस्सों में हलकी बूंदाबांदी हुई. दिन में नमी बढ़ने से लोग पसीने से हलकान भी हुए. 

वहीं मौसम विभाग के अधिकारियों ने पूर्वानुमान लगाया है कि शहर में अगले कुछ दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. बीते कुछ दिनों में तेज गर्मी और उमस से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल दो-तीन दिन इसी तरह बारिश होगी जो कि रुक-रुक कर होती रहेगी, लेकिन इस महीने के आखिर में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं 1 या 2 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है.

बिना बारिश के किसान न बोएं बीज

इंदौर के कृषि महाविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एच एल खपेड़िया ने बताया कि इंदौर में फिलहाल तेज बारिश नहीं हुई है, लेकिन जो आसार बन रहे हैं उन्हें देखते हुए लगता है कि आने वाले कुछ दिनों में इंदौर में अच्छी बारिश होगी. बता दें कि कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है और कहा है कि जब तक मिट्टी में नमी न आ जाए तब तक बीज नहीं बोयें और थोड़ा इंतजार करे.

जमीन गीली होने के बाद ही बीज बोना ठीक होगा. उन्होंने कहा कि जो किसान बीज लेना चाहते हैं वह अच्छी क्वालिटी का बीज लें, ताकि बाद में कोई परेशानी होने पर वह उसका उचित समाधान प्राप्त कर सकें. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर, गुजरात राज्य और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में आगे बढ़ गया है.

इंदौर शहर में कुल 78.9 मिमी (3.1 इंच) बारिश हुई है. शहर में अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

ये  भी पढ़े :एक जुलाई से शुरू होगा एमपी विधानसभा का मानसून सत्र, CM मोहन की ओर से जवाब देंगे 7 मंत्री

2024-06-26T08:01:59Z dg43tfdfdgfd