JDU EXECUTIVE MEETING: दिल्ली में JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज, CM नीतीश करेंगे अध्यक्षता

JDU Executive Meeting: दिल्ली में आज (शनिवार, 29 जून) जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होने वाली है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में शामिल होने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का दिल्ली पहुंचना जारी है. जेडीयू नेताओं के मुताबिक, यह बैठक लोकसभा चुनाव नतीजों की समीक्षा और भविष्य की सियासी रूपरेखा तय करने के लिए बुलाई गई है. चर्चा है कि इस बैठक में जेडीयू को नया अध्यक्ष मिल सकता है. सियासी जानकारों का कहना है कि सरकारी व्यस्तता की वजह से नीतीश कुमार पार्टी पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे में वह नया अध्यक्ष चुन सकते हैं. 

चर्चा है कि पूर्व आईएएस मनीष वर्मा को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. उनको राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की चर्चा है. अति पिछड़ी जाति से आने वाले रामनाथ ठाकुर एक दावेदार पिछली बार माने जा रहे थे. हालांकि, अब वो भी केंद्रीय मंत्री बन चुके हैं. नीतीश कुमार के भरोसेमंद नेता और नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार एक मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. कौशलेंद्र कुर्मी जाति से आते हैं जो जेडीयू का आधार वोट बैंक है. इससे पहले इस जाति से आरसीपी सिंह अध्यक्ष रह चुके हैं. आरसीपी भी नालंदा के थे. इसके अलावा राज्यसभा सांसद संजय झा का भी कद बढ़ाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- मनीष कश्यप ने भ्रष्टाचार पर अपनी सरकार को घेरा, CM नीतीश के साथ PM मोदी को खूब रेला

बता दें कि बीजेपी के साथ गठबंधन के बाद जेडीयू की ये पहली मीटिंग है. इससे पहले दिसंबर 2023 में जेडीयू कार्यकारिणी की बैठक हुई थी. उस वक्त नीतीश कुमार ने ललन सिंह को अध्यक्ष पद से हटाकर पार्टी की कमान अपने हाथों में ले ली थी. इसके साथ ही बिहार की सरकार बदल गई थी. उस बैठक में नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़कर एनडीए में वापसी करने का फैसला लिया था. इस बात को लेकर भी सियासी पारा चढ़ा हुआ है.

2024-06-29T02:17:15Z dg43tfdfdgfd