INDORE DAHOD RAIL PROJECT: पांच सेकंड में तीन ब्लास्ट... और टिही टनल आर-पार, इंदौर से गुजरात और महाराष्ट्र सीधे कनेक्ट होंगे

इंदौर: मध्य प्रदेश में इंदौर से धार के बीच जल्द ही अब ट्रेनें सरपट दौड़ेंगी। इस रूट पर पड़ने वाले टिही टनल के आखिरी ढाई मीटर की बाधा भी रविवार को दूर हो गई। अब तेजी से टनल की फिनिशिंग और ट्रैक बिछाने का काम किया जाएगा इसके साथ ही इंदौर से धार के बीच में ट्रेन चलने का रास्ता साफ हो जाएगा। उसके बाद अगले साल मार्च तक इंदौर से धार, गुजरात और महाराष्ट्र ट्रेन से सीधे कनेक्ट होंगे।

सबसे बड़ी बाधा दूर

इंदौर-दाहोद नई लाइन निर्माण कार्य में सबसे बड़ी बाधा टिही-पीथमपुर टनल का खुदाई का कार्य पूरा कर लिया गया है। इस कार्य को पूरा होने के बाद नई लाइन के कार्यों को पूरा करने में तेजी आएगी। टिही पीथमपुर के मध्य 2967 मीटर लंबी टनल जो इस प्रोजेक्ट के पूरा होने में सबसे बड़ी बाधा थी। रविवार को जीएम अशोक कुमार मिश्र और डीआरएम रजनीश कुमार टनल पहुंचे। दोनों अधिकारियों की उपस्थिति में टनल को ब्रेक-थ्रू किया गया।

पांच सेकंड में तीन धमाके

इसके लिए टनल के लगभग 200 मीटर के पॉइंट को 200 किलो बारूद भरा गया। बारूद को 600 मीटर की दूरी से जीएम ने बटन दबाकर बलास्ट किया। 5 सेकेंड में तीन धमाके होने से टनल दोनों तरफ से आर पार हो गई। पूर्व में इस टनल के कुल 1846 मीटर की खुदाई की गई थी और शेप 1121 मीटर टनल की खुदाई का कार्य 03 जून, 2023 से आरंभ कर 23 जून, 2024 की पूरा किया गया। इस प्रकार लगभग एक वर्ष में इस कार्य को पूरा किया गया। इस दौरान प्रति माह लगभग 90 मीटर प्रति माह टनल की खुदाई की गई। इस कार्य को पूरा करने में लगभग 1200 ब्लास्ट में लगभग 300 टन ब्लास्ट सामग्री का उपयोग किया गया।

टनल रॉक को बाहर निकाला

इस टनल की खुदाई कार्य में लगभग 2.34 लाख क्यूबिक मीटर रॉक टनल से बाहर निकाला गया। इसमें इंजीनियर्स, पर्यवेक्षक, ड्राइवर सहित प्रतिदिन औसतन 200 लोगों ने कार्य किया। जेसीबी, डंपर, बूमर, एक्सकैवेटर सहित लगभग 30 में अधिक मशीनें 24 घंटे 365 दिन तक लगातार कार्य के कारण इन कार्य को संपन्न किया गया है।

सपना साकार हो गया

इस टनल की खुदाई कार्य पूरा होना, एक सपने के साकार होने जैसा है। इसके बाद रेल लाइन बिछाने का कार्य शीघ्रता में किया जा सकेगा। रेलवे को अपने प्रोजेक्ट को निर्धारित समयावधि में पूरा करने में मदद मिलेगी। दावा है कि दिसंबर 2023 तक यह काम हो जाएंगे। जिसके बाद अगले साल मार्च तक इंदौर से धार, गुजरात, महाराष्ट्र ट्रेन से सीधे कनेक्ट होंगे।

सभी लेटेस्ट न्यूज़, बिज़नेस न्यूज़, लोकल न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, दैनिक राशिफ़ल और लाइफस्टाइल अपडेट्स के लिए जुड़ें नवभारत टाइम्स से. हर तरह के वीडियो और रील्स देखें TimesXP पर.

2024-06-24T09:56:20Z dg43tfdfdgfd