IBPS CLERK NOTIFICATION 2024: राष्ट्रीय बैंकों में क्लर्क के 6 हजार पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी, आवेदन आज से शुरू

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। बैंकों में सरकारी नौकरी के इच्छुक और बैंक क्लर्क भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। देश भर के विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों में क्लैरिकल कैडर के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सेलेक्शन (IBPS) द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाने वाली क्लर्क परीक्षा के इस वर्ष के संस्करण (CRP Clerks XIV) के लिए अधिसूचना (IBPS Clerk Notification 2024) आज यानी सोमवार, 1 जुलाई को जारी कर दी गई। अधिसूचना के अनुसार इस बार की परीक्षा के माध्यम से राष्ट्रीय बैंकों में 6 हजार से अधिक क्लर्क के पदों पर भर्ती की जानी है।

इंस्टीट्यूट द्वारा जारी सांकेतिक विज्ञापन के अनुसार IBPS क्लर्क परीक्षा 2024 (CRP Clerks XIV) के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया (IBPS Clerk Application 2024) भी आज से ही शुरू हो जाएगी। क्लर्क भर्ती के लिए योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 21 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद आवेदित उम्मीदवारों के लिए प्री-एग्जाम ट्रेनिंग 12 से 17 अगस्त तक आयोजित की जानी है। फिर प्रारंभिक परीक्षा अगस्त में ही आयोजित की जाएगी और नतीजे सितंबर में घोषित किए जाएंगे। इसमें सफल घोषित उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन अक्टूबर माह के दौरान किया जाना प्रस्तावित है। बता दें इस भर्ती प्रक्रिया में साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण नहीं होता है।

IBPS Clerk Notification 2024: योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

IBPS द्वारा जारी पूर्व अधिसूचनाओं के मुताबिक क्लर्क परीक्षा 2024 (CRP Clerks XIV) के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नात होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

बता दें कि इससे पहले IBPS ने देश भर के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) में ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर (स्केल 1, 2 और 3) के कुल 9500 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया हाल ही में 7 से 30 जून तक संचालित की।

यह भी पढ़ें - IBPS RRB 2024: ग्रामीण बैंकों में करीब 10 हजार पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, तुरंत कर लें अप्लाई

2024-07-01T03:44:41Z dg43tfdfdgfd