HSSC RECRUITMENT 2024: हरियाणा कॉन्सटेबल के 6 हजार पदों के लिए दोबारा खुली आवेदन विंडो, 12वीं पास करें पंजीकरण

HSSC Recruitment 2024: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने हरियाणा पुलिस कांस्टेबल (ग्रुप सी) पदों पर भर्ती के लिए दोबारा आवेदन विंडो खोल दी है। आवेदन से चूके उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट- hssc.gov.in. के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 जुलाई, 2024 रात 11.59 बजे तक है।  

आधिकारिक अधिसूचना में, एचएसएससी ने कहा, "ग्रुप-सी योग्य उम्मीदवारों की सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) से पुलिस विभाग के 6000 पदों पर सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।"

पात्रता मानदंड

उम्मीदवारों को निम्नलिखित आयु विनिर्देशों को पूरा करना आवश्यक है:

आयु सीमा- इन पदों के लिए आवेदन कर रहे उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू है।

शैक्षिक योग्यता- हरियाणा पुलिस कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड/संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा, एक विषय के रूप में हिंदी या संस्कृत के साथ मैट्रिक पास होना आवश्यक है। उच्च शिक्षा के लिए उम्मीदवार को कोई अतिरिक्त वेटेज नहीं दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

एचएसएससी के अनुसार, चयन प्रक्रिया में ज्ञान परीक्षण और शारीरिक परीक्षण शामिल है। फिजिकल टेस्ट के लिए उम्मीदवारों का चयन सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) में प्राप्त योग्यता के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद, फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट, दोनों ही केवल क्वालीफाइंग प्रकृति के होंगे।

आयोग ने कहा कि शारीरिक माप परीक्षण की पूरी प्रक्रिया को निष्पक्ष बनाने के लिए, मानक डिजिटल माप उपकरणों का उपयोग किया जाएगा ताकि उम्मीदवार डिजिटल डिस्प्ले मॉनिटर पर अपने माप को पढ़ने में सक्षम हो सकें।

नॉलेज टेस्ट का वेटेज 94.5% होगा। परीक्षा का माध्यम द्विभाषी (हिंदी और अंग्रेजी) होगा, सिवाय इसके कि जहां उम्मीदवारों की भाषा के ज्ञान का परीक्षण किया जाना है। 

कैसे करें आवेदन?

 
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- hssc.gov.in. पर जाएं।
  • होमपेज पर, 'हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के लिए पुनः विज्ञापन संख्या 06/2024' पर क्लिक करें।
  • आवेदन लिंक पर क्लिक करें और आगे बढ़ने के लिए खुद को पंजीकृत करें।
  • लॉग इन करके पद चुनें और फॉर्म भरें। 
  • दस्तावेज अपलोड करके और सबमिट कर दें। 
  • विधिवत भरे हुए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट ले लें। 

2024-07-02T11:51:14Z dg43tfdfdgfd