LIVE: हाथरस कांड की न्यायिक जांच होगी, घटनास्थल पर पहुंचे CM योगी, बताया कैसे मची थी भगदड़

एजेंसी, हाथरस (Hathras News LIVE Updates)। उत्तर प्रदेश के हाथरस में नारायण साकार विश्व हरि (भोले बाबा) के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या 121 पहुंच गई हैं। इनमें 108 से अधिक महिलाएं शामिल हैं। पुलिस के केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आरोपी बाबा अब तक फरार है। यहां पढ़िए हाथरस हादसे से जुड़े आज के अपडेट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घायलों से मुलाकात करने और मौके का मुआयना करने के बाद मीडिया को संबोधित किया। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि सत्संग खत्म होने के बाबा को छूने की होड़ में भगदड़ मची। इसी दौरान सेवादारों ने भी धक्का दिया।

मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि सत्संग के समय पुलिस और प्रशासन को अंदर प्रवेश नहीं था। बाद में घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए पुलिस अंदर घुसी।

उन्होंने ऐलान किया कि हाई कोर्ट के रिटायर जज की निगरानी में न्यायिक जांच होगी। प्राथमिकता आयोजकों और फरार सेवादारों को पकड़ना तथा घटना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

एसडीएम की रिपोर्ट में घटना के कारणों का जिक्र

सिकंदराराऊ के एसडीएम ने हाथरस के डीएम को घटना की रिपोर्ट सौंप दी है। इसके मुताबिक, नारायण हरि सरकार 12.30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे थे और कार्यक्रम एक घंटे तक चला था। जब बाबा कार्यक्रम स्थल से चले गए, तो लोग आशीर्वाद लेने के लिए उनकी ओर दौड़ने लगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, भीड़ को बाबा तक पहुंचने से रोकने के लिए उनके निजी सुरक्षाकर्मी और सेवादारों ने कुछ लोगों को धक्का दिया, जिससे वे गिर गए। इसके बाद भीड़ में बेकाबू हो गई। जान बचाने के लिए लोग खुले खेल की ओर दौड़ पड़े। वहां ढलान पर कई लोग फिसल गए और भीड़ उनके ऊपर चढ़ गई।

Hathras News LIVE Updates: एफआईआर में भोले बाबा का नाम नहीं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस पहुंचे, घायलों से मिले और अधिकारियों से ताजा हालात की जानकारी ली।

  • भले ही पुलिस ने नारायण साकार विश्व हरि (भोले बाबा) के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं की, लेकिन उसकी तलाश लगातार जारी है। छापेमारे जा रहे हैं।
  • एसडीएम ने डीएम को रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट के अनुसार बाबा की सिक्‍योरिटी ने धक्‍का मुक्‍की की थी। इस कारण भगदड़ मची।
  • भोले बाबा को लेकर खबर है कि वह हादसे के बाद मैनपुरी स्थित आश्रम आ गया था। यहां वह रात भर रहा और सुबह फरार हो गया। हालांकि, कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि बाबा अभी भी मैनपुरी आश्रम में ही है।
  • अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर हाथरस भगदड़ हादसे की सीबीआई जांच की मांग की है।
  • पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर ली है। हालांकि, इसमें आरोपी बाबा नारायण साकार विश्व हरि (भोले बाबा) का नाम नहीं है। पुलिस ने आयोजक देव प्रकाश मधुकर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) 2023 की धारा 105, 110, 126(2), 223 और 238 के तहत केस दर्ज किया गया है।
  • हादसे के बाद से भोले बाबा फरार है। उसकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है। पता चला है कि वह मैनपुरी के आश्रम में ही मौजूद है। मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
  • यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने जांच में तेजी के निर्देश दिए हैं। अब तक की जांच में पता चला है कि आयोजकों को 80 लोगों की भीड़ जुटाने की अनुमति मिली थी, लेकिन ढाई लाख लोग जुट गए थे।

वीडियो: देखिए यूपी के हाथरस जिले के फुलरई गांव में उस स्थान का वीडियो जहां कल भगदड़ मची थी।

  • इस बीच, एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। केंद्र सरकार ने गाजियाबाद से एनडीआरएफ की टीम भेजी है। कुछ अधिकारी मौके पर गए हैं, जबकि कुछ जिला अस्पताल पहुंचे हैं।

2024-07-03T02:47:59Z dg43tfdfdgfd