GWALIOR POWER CUT NEWS ऊर्जा मंत्री के शहर में बिजली सिस्टम फेल, ब्रेकडाउन से घंटों आमजन परेशान

नईदुनिया प्रतिनिधि, ग्वालियर। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह के शहर में बिजली सिस्टम गड़बड़ाया हुआ है। पहले गर्मी में ओवरलोड और अब वर्षा आते ही फाल्ट के कारण बिजली के ब्रेकडाउन की शिकायतें आम हो गई हैं। इससे आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हैं। वातावरण में उमस से बिजली जाते ही लोगों का पूरा शरीर पसीने से तर-बतर हो रहा है और इधर बिजली ब्रेकडाउन की समस्या कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। कभी-कभी तो लंबे समय तक बिजली गायब रह रही है।

बाधित बिजली व्यवस्था से आमजन हैरान परेशान है। बावजूद इसके विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं। रात के समय अगर बिजली गुल हो जाए तो कोई देखने वाला नहीं ऐसे में आमजन को बिना बिजली के ही पूरी रात काटना पड़ती है।

गुरुवार-शुक्रवार की रात नगर संभाग केन्द्रीय के बाराघाटा जोन में फाल्ट हो जाने से करीब पांच घंटे बिजली गुल रही। इसी तरह की स्थिति नगर संभाग पूर्व में रही। आंधी-पानी के कारण कई जगहों पर पेड़ और कहीं डालियां गिरने से भी लोगों को निर्बाध बिजली नहीं मिल पा रही है। ग्रामीण इलाकों में तो बिजली की स्थिति और भी बुरी है। कहीं बिजली गायब तो कहीं लो वोल्टेज की समस्या है।

साल भर विद्युत वितरण कंपनी द्वारा मेंटेनेंस काम किए जाने के बाद भी बिजली का सिस्टम गड़बड़ाया हुआ है। कंपनी का सिस्टम उस समय और ज्यादा परेशानी देता है जब बिजली गुल होने पर एइ से लेकर जेइ आमजन के फोन नहीं उठाते। जबकि ऊर्जा मंत्री अफसरों को फोन उठाने और समस्या का निराकरण जल्द करने के निर्देश दे चुके हैं।

11 से ज्यादा फीडर पर हुए फाल्ट, कहीं तार टूटे

शुक्रवार को वर्षा के चलते फिर बिजली व्यवस्था लड़खड़ा गई। अाधे शहर में ब्लैक आउट सा माहौल बन गया। लोग बिजली आने का इंतजार करते रहे, लेकिन काल सेंटर से उनको एक ही जवाब मिलता रहा फाल्ट के कारण बिजली गुल हुई है समय लगेगा। लेकिन समय कितना लगेगा इसका जवाब किसी के पास नहीं था। वर्षा के चलते 11 फीडर पर फाल्ट हुए। जिससे आधे शहर की बिजली गुल हो गई। 33 केवी फीडर कार्मेल कान्वेंट स्कूल, पड़ाव फीडर, मालरोड फीडर, चेतकपुरी, रामाजी का पुरा, हारकोटा सीर, जगनापुरा, ट्रांसपोर्ट नगर, विष्णु कालोनी सहित अन्य क्षेत्रों में फाल्ट के चलते बिजली गुल हो गई।

वर्षा के कारण इस तरह की दिक्कत आ रही है। इस समय फाल्ट व पेड़ गिरने से तार टूटने की समस्या ज्यादा सामने आ रही हैं। लेकिन बीते वर्ष की अपेक्षा इस बार बिजली सप्लाई बेहतर है।

राजीव गुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक, ग्वालियर जोन

2024-06-29T03:17:11Z dg43tfdfdgfd