DELHI AIRPORT T1 CLOSURE: 22,615 यात्री प्रभावित, केवल 9,972 यात्रियों को किया गया पैसा वापस

Delhi Airport T1 Closure Update: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि शुक्रवार को छत गिरने के बाद दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 (T1) के बंद होने से 22,615 यात्री प्रभावित हुए. बयान में कहा गया है कि इंडिगो (9,431) और स्पाइसजेट (541) की उड़ानों में बुक किए गए 9,972 यात्रियों को पैसे वापस कर दिए गए हैं. 196 यात्रियों का रिफंड पेंडिंग रह गया.

शुक्रवार को T1 बंद होने के बाद फ्लाइट्स रद्द कर दी गईं, जबकि सप्ताहांत में कोई रद्दीकरण नहीं हुआ क्योंकि संचालन एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 (T2) और 3 (T3) पर स्थानांतरित कर दिया गया था. नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने एयरपोर्ट संचालन नियंत्रण केंद्र का निरीक्षण किया और अपने मंत्रालय के अधिकारियों, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA), नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS), दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (DIAL) और एयरलाइन ऑपरेटरों से मुलाकात की.

विमानन मंत्रालय का बयान

विमानन मंत्रालय ने बयान में कहा, 'एक व्यापक मूल्यांकन किया गया, जिसमें सुचारू कामकाज सुनिश्चित करने और बढ़े हुए यात्री प्रवाह को प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त जनशक्ति तैनात करने पर विस्तृत चर्चा शामिल थी. डीजीसीए ने वॉर रूम की सक्रियता पर एक ब्रीफिंग आयोजित की, जिससे डीआईएएल और एयरलाइंस के बीच घनिष्ठ समन्वय की सुविधा मिलेगी.' इसके साथ ही नायडू ने सभी हितधारकों को निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने और यात्री सुरक्षा को प्राथमिकता देने के लिए कठोर मानक बनाए रखने की सलाह दी.

भारी बारिश और हवाओं के बीच छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए, जिसके बाद शुक्रवार को टी1 से उड़ान संचालन अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया. छत ढहने का मुख्य कारण भारी बारिश बताया गया. मारे गए व्यक्ति के परिवार को 20 लाख रुपये और घायलों को 3-3 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की.

2024-07-01T04:34:31Z dg43tfdfdgfd