CUET UG RESULT 2024: एनटीए जल्द करेगा सीयूईटी यूजी रिजल्ट की घोषणा, नतीजों पर यूजीसी चीफ ने दी ये अपडेट

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2024 का आयोजन 15 से 29 मई तक देशभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। इस एग्जाम में 13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने भाग लिया था जिनको अब नतीजे जारी होने का इंतजार है। हालांकि कि एनटीए की ओर से रिजल्ट जारी होने को लेकर प्रस्तावित तिथि 30 जून 2024 तय थी लेकिन अभी तक नतीजे जारी नहीं हो सके हैं। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि सीयूईटी यूजी रिजल्ट जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे।

यूजीसी चीफ ने दी ये जानकारी

सीयूईटी यूजी एग्जाम रिजल्ट पर यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा है कि एनटीए इस बाबत काम कर रहा है और एनटीए की ओर से नतीजे जल्द ही घोषित कर दिए जाएंगे।

एनटीए पहले जारी करेगा उत्तर कुंजी

सीयूईटी यूजी एग्जाम में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को बता दें कि अभी रिजल्ट जारी होने में 10 से 15 दिनों का समय लग सकता है, क्योंकि पहले एनटीए की ओर से इस एग्जाम के लिए आंसर की जारी की जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट्स को उस पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। दर्ज आपत्तियों के निराकरण के बाद ही एनटीए की ओर से रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे स्कोर कार्ड

सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी होते ही आपको सबसे पहले ऑफिशियल पोर्टल exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट न्यूज में रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जिसके बाद आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- IIM Bangalore: आईआईएम बेंगलुरु ने डिजिटल बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप यूजी कोर्स किया लांच, सितंबर 2024 से शुरू होंगी कक्षाएं

2024-07-02T08:14:16Z dg43tfdfdgfd