BIDEN-TRUMP DEBATE: बाइडेन या ट्रंप, कौन रहा पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट का विजेता?

Presidential Debate 2024:  5 नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहली प्रेसिडेंशियल डिबेल अब से कुछ ही समय पहले खत्म हुई है. चार वर्षों में यह पहली बार था जब राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आमने-सामने थे. दोनों ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा और मतदाताओं को प्रभावित करने का कोई मौका नहीं छोड़ा. बहस कुल मिलाकर करीब 1 घंटा 40 मिनट चली. दोनों ही नेता कुछ सवालों पर फंसे तो कुछ सवालों को शानदार जवाब देते दिखे.

बीबीसी की मुताबिक इस बहस का फॉरमेट अमेरिकी जनता के लिए बहुत बेहतर रहा. दोनों उम्मीदवार एक-दूसरे से बात नहीं कर पाए.  लोगों को उनकी बातें साफ-साफ सुनने को मिलीं. लेकिन मॉडरेटर की ओर से उन कई बातों की जांच करने की कोई कोशिश नहीं की गई जो सच नहीं थीं.

बाइडेन पर दिखा उम्र का असर

बाइडेन के लिए बहस मुश्किल रही. उनके कई जवाब सुसंगत नहीं थे, वे बूढ़े लग रहे थे, और जब वे बात नहीं कर रहे थे तो उनके खुले मुंह ने बहुत ध्यान आकर्षित किया.

हालांकि राष्ट्रपति ने दूसरे हाफ में बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.

बीबीसी के मुताबिक इस पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट के विजेता डोनाल्ड ट्रंप रहे लेकिन बड़ा सवाल यह है कि क्या इससे उन्हें मदद मिल पाएगी.

बहस की खास बातें

  • दोनों उम्मीदवारों ने एक-दूसरे पर सैन्य दिग्गजों के मामलों, बॉर्डर के मुद्दे से लेकर अमेरिकी अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति जैसे विषयों को लेकर एक दूसरे पर झूठ बोलने का आरोप लगाया.
  • ट्रंप ने अर्थव्यवस्था को संभालने और विदेश नीति के रिकॉर्ड के साथ-साथ रिकॉर्ड प्रवासी संख्या का मुद्दा बार-बार उठाकर बाइडेन को घेरा. 
  • दूसरी तरफ बाइडेन ने ट्रंप के खिलाफ हालिया आपराधिक सजा को लेकर निशाना साधा और कहा कि यह लोकतंत्र के लिए खतरा है.
  • कई बार बिडेन अपनी सोच की दिशा खोते दिखे और कई बिंदुओं पर लड़खड़ाते दिखे, जिसके कारण कुछ पर्यवेक्षकों का कहना है कि डेमोक्रेटिक पार्टी में  'घबराहट' मच गई है.
  • ट्रंप ने दावा किया कि उनके वह यह बहस जीते. हालांकि फैक्ट चैकर ने उनके दावों पर भी सवाल खड़े किए.
 

2024-06-28T03:13:24Z dg43tfdfdgfd