30 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में आईआईएमटी को मिली पहली स्टेट रैंक

मेरठ । उच्च शिक्षा में गुणवत्ता के लिए पहचान बनाने वाले उत्तर भारत के प्रमुख विश्वविद्यालयों में शुमार आईआईएमटी विश्वविद्यालय मेरठ ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आईआईआरएफ रैंकिंग 2024 में आईआईएमटी विश्वविद्यालय को उभरते 30 निजी विश्वविद्यालयों में पहली स्टेट रैंक मिली है। इसके साथ ही आईआईएमटी विश्वविद्यालय मेरठ ने जोन रैंक-3 प्राप्त की है। आईआईएमटी विश्वविद्यालय ने यह रैंक आठ वर्षों से कम अवधि में स्थापित निजी विश्वविद्यालयों की श्रेणी में अर्जित की है।

30 निजी विवि में पहली स्टेट रैंक

आईआईएमटी विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ। दीपा शर्मा ने बताया कि शिक्षा के विभिन्न आयामों को हासिल करने और विद्यार्थियों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ विभिन्न क्षेत्रों में हासिल उपलब्धि के कारण आईआईएमटी विश्वविद्यालय को उभरते 30 निजी विश्वविद्यालयों में पहली स्टेट रैंक प्राप्त हुई है। है। इससे पूर्व भी आईआईएमटी विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग में आईआईएमटी विश्वविद्यालय ने उच्च स्थान हासिल किया था। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) द्वारा देश भर के विश्वविद्यालयों को दी गयी रैंकिंग में 4 स्टॉर रैंकिंग प्राप्त की थी। इनोवेशन और स्टार्टअप प्रमोशन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये आईआईएमटी विश्वविद्यालय उच्च रैंकिंग प्राप्त कर नार्दन इंडिया के शीर्ष चार विश्वविद्यालयों में अग्रणी रहा था। वहीं आर वल्र्ड इंस्टीटयूशनल रैंकिग के संस्टेबलल डेवलेपमेंट गोल हासिल करने के लिये आईआईएटी विश्वविद्यालय को सस्टेनेबल इंस्टीट्यूशंस ऑफ इंडिया ग्रीन रैंकिंग 2024 प्रदान की गयी थी। ओबीई (आउटकम बेस्ड एजुकेशन) रैंकिंग ऑफ आर वर्ल्ड रैंकिंग 2024 में आईआईएमटी विश्वविद्यालय लगातार पिछले तीन वर्षों से डायमंड बैंड में स्थान बनाये हुए है।

गर्व की बात

आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलाधिपति योगेश मोहनजी गुप्ता ने कहा कि आईआईआरएफ रैंकिंग 2024 में आईआईएमटी विश्वविद्यालय को उभरते 30 निजी विश्वविद्यालयों में पहली स्टेट रैंक प्राप्त होना गर्व की बात है। यह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के हमारे प्रयासों की सार्थकता दर्शाता है। आईआईएमटी विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति डा। मयंक अग्रवाल जी ने कहा कि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के साथ आईआईएमटी विश्वविद्यालय उन्हें प्लेसमेंट दिलाने और स्टार्टअप स्थापित करने में सहयोग करने से लेकर खेलों में करियर निर्माण के अवसर प्रदान कर रहा है।

2024-06-29T20:13:36Z dg43tfdfdgfd