SEBEX 2: ये है भारत का 'फादर ऑफ ऑल नॉन-न्यूक्लियर बम', युद्ध हुआ तो कैसे पलटेगा बाजी?

SEBEX 2 Explosive: भारत ने ऐसा गैर-परमाणु विस्फोटक विकसित किया है, जिसकी डिमांड पूरी दुनिया में हो रही है. इसका नाम SEBEX 2 रखा गया है. इस बम की विनाशकारी क्षमता काफी अधिक है. यही कारण है कई देशों की सेना इसे खरीदना चाह रही हैं.

नई दिल्ली: SEBEX 2 Explosive: भारत डिफेंस के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ाने की दिशा में कदम रख चुका है. भारत ने दुनिया का सबसे शक्तिशाली नॉन-न्यूक्लियर बम तैयार कर लिया है. इसका नाम एसईबीईएक्स 2 (SEBEX 2) है. नौसेना ने इसका टेस्ट भी कर लिया है. अब तक जितने भी गैर-परमाणु बन बने हैं, उनसे ये बम 2.01 गुना अधिक घातक माना जा रहा है. दुनिया के कई देश इस बम को खरीदना चाह रहे हैं. 

परमाणु बम नहीं, लेकिन जबरदस्त विनाशकारी क्षमता

मेक इन इंडिया के तहत बने SEBEX 2 का निर्माण नागपुर की इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल) नाम कंपनी ने बनाया है. इंडियन नेवी ने कहा है कि भले ये बम परमाणु आधारित नहीं है, लेकिन इसमें विनाशकारी क्षमता बेहद अधिक है. अब तक ब्रह्मोस बम को भारत का सबसे घातक विस्फोटक माना जाता है. लेकिन इसकी क्षमता उनुसे करीब दोगुनी है. 

युद्ध में कैसे पलट सकता है बाजी?

इस बम को भारत की विस्फोटक क्षमता में बड़ी क्रान्ति के रूप में देखा जा रहा है. इसका कारण ये है यह बम युद्ध होने पर चंद मिनटों में बाजी पलट सकता है. दरअसल, यह बम तोप के गोलों में समा सकता है, इससे गोलों का वजन भी नहीं बढ़ता. तोप के गोलों की न तो स्पीड कम होती है और न ही डिस्टेंस. जबकि यह बम बड़ी तबाही मचा सकता है.

SEBEX 2 का हो सकता है निर्यात

इस बम की डिमांड दुनियाभर में है. मुमकिन है कि भविष्य में भारत इसका निर्यात भी शुरू कर दे. कई देशों की सेना ने इसकी डिमांड की है, ताकि उनकी हथियार प्रणालियों को अधिक उन्नत बनाया जा सके. भारत ने ये बम बनाकर न सिर्फ अपने दुश्मन देशों को संदेश दिया है, बल्कि दुनिया में अपना कद भी बढ़ा लिया है.

TNT से दो गुना अधिक घातक

किसी भी बम की ताकत को TNT से तुलना कर आंका जाता है. TNT का मतलब होता है ट्राइनाइट्रोटॉल्विन. आसान भाषा में कहा जाए तो  TNT ऐसा मानक है जो बताता है कि विस्फोटक कितना घातक हो सकता है. जो विस्फोटक एक ग्राम TNT से बना होता है, उसकी ऊर्जा करीब 4000 जूल होती है. यह बम टीएनटी से 2.01 गुना अधिक घातक है.

ये भी पढ़ें- Zika Virus: डेंगू नहीं अब 'जीका वायरस' बना टेंशन... प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा हो सकता है घातक! जानें क्या हैं लक्षण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

2024-07-02T08:00:13Z dg43tfdfdgfd